Breaking News अन्य खबरें अपराध

फ्रांस / जिस जेल से कैदी हेलिकॉप्टर में फरार हुआ था, सरकार ने गूगल से वहां की फोटो हटाने को कहा

  • गूगल ने अपने जवाब में कहा- आप सुरक्षा की खामियां हटाएं और जेल में एंटी हेलिकॉप्टर नेट लगाएं
  • एक जुलाई को जेल से कैदी रेडोइन फैद हॉलीवुड मूवी स्टाइल में हेलिकॉप्टर से फरार हो गया था
  • तीन महीने तक छकाने के बाद फैद 3 अक्टूबर को पुलिस की गिरफ्त में आया

पेरिस. फ्रांस सरकार ने गूगल से अपील की है कि वह इंटरनेट से उस जेल की फोटो हटा दे, जहां से एक जुलाई को रेडोइन फैद नामक कैदी जेल तोड़कर हेलिकॉप्टर से फरार हो गया था। जेल की फोटो इंटरनेट से हटाने के लिए फ्रांस की जस्टिस मिनिस्टर निकोल बेलोबे ने सर्च इंजन को बाकायदा पत्र लिखा। हालांकि गूगल ने अभी तक फोटो नहीं हटाए हैं। गूगल ने अपने जवाब में कहा है कि फ्रांस सरकार को जेलों की खामियों को दूर करना चाहिए। उनकी जेल में एंटी-हेलिकॉप्टर नेट भी नहीं लगी हुई थी। फैद पेरिस की रो जेल में बंद था।

जेल की इंटरनेट पर फोटो होना सुरक्षा के लिहाज से अच्छा नहीं

  1. मंत्री बेलोबे ने एक रेडियो चैनल पर दिए बयान में कहा- ये सामान्य बात नहीं है कि इंटरनेट पर हमारी जेलों के फोटो दिखाएं। सुरक्षा के लिहाज से इसे सही नहीं कहा जा सकता।
  2. बेलोबे के मुताबिक, “हमने गूगल को पत्र लिखकर जेलों की फोटोज हटाने के लिए कहा है लेकिन इस दिशा में अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। ऐसा लगता है कि जिन्हें मैंने पत्र लिखा है, उनसे मिलने भी जाना पड़ेगा।”
  3. गूगल के प्रवक्ता ने कहा- गूगल मैप्स और गूगल अर्थ किसी बाहरी स्रोत के जरिए तस्वीरें बनाते हैं। हम मदद मांगने वालों को संवेदनशील स्थानों की तस्वीरें और जानकारियां देते हैं। साथ ही उन्हें जरूरी कदम उठाने के लिए भी कहते हैं। संवेदनशील स्थानों में एटमी संयंत्र और आर्मी बेस भी होते हैं।
  4. भूख हड़ताल कर रहा है फैद

    मंत्री बेलोबे ने बताया- बीते कुछ दिनों से फैद कुछ नहीं खा रहा। वह भूख हड़ताल पर है और बैरक में अकेला ही रह रहा है। उसे उत्तरी फ्रांस की एक जेल में रखा गया है, जहां उसे किसी से भी मिलने नहीं दिया जा रहा।

  5. किताब भी लिख चुका है

    फ्रांस में कई लोग फैद को सेलिब्रिटी की तरह देखते हैं। अपराध की दुनिया में उसने कैसे कदम रखा, इस पर वह एक किताब भी लिख चुका है। फैद दावा करता है कि उसने लूट के तरीके हॉलीवुड फिल्मों से ही सीखे। पहली बार फैद को 1998 में एक हथियारबंद डकैती के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *