india
Breaking News

NewsWrap-PM मोदी आज 3 शहरों को देंगे कई सौगातें, पढ़ें, सुबह की 5 बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव से पहले योजनाओं के उद्घाटन और परियोजनाओं के ऐलान का सिलसिला जारी है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई योजनाओं की शुरुआत करेंगे, पीएम आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी, कानपुर और गाजियाबाद को कई सौगातें देने जा रहे हैं.

लोकसभा चुनाव से पहले योजनाओं के उद्घाटन और परियोजनाओं के ऐलान का सिलसिला जारी है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई योजनाओं की शुरुआत करेंगे, पीएम आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी, कानपुर और गाजियाबाद को कई सौगातें देने जा रहे हैं. वहीं भारतीय क्रिक्रेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को बीसीसीआई ने ए प्लस श्रेणी से बाहर कर दिया है. पढ़ें, सुबह की 5 बड़ी खबरें…

1. मिशन UP पर पीएम मोदी, वाराणसी-गाजियाबाद-कानपुर को देंगे कई सौगातें

लोकसभा चुनाव से पहले योजनाओं के उद्घाटन और परियोजनाओं के ऐलान का सिलसिला जारी है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई योजनाओं की शुरुआत करेंगे, पीएम आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी, कानपुर और गाज़ियाबाद को कई सौगातें देंगे. अपने मिशन उत्तर प्रदेश की शुरुआत प्रधानमंत्री काशी से करेंगे, जहां वह काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना भी करेंगे.

2. राहुल गांधी का फॉर्मूला, 7 चरणों का चक्रव्यूह भेदकर ही मिलेगा कांग्रेस का टिकट

लोकसभा चुनाव में टिकट चाहने वाले उम्मीदवारों के चयन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नया फॉर्मूला तय किया है. कांग्रेस पार्टी ने 7 सर्वे कराए हैं, इसके आधार पर प्रत्याशियों के नाम तय किए जाएंगे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी और अहमद पटेल ने अपने-अपने स्तर पर ये सर्वे कराए हैं. इसके अलावा कांग्रेस ने शक्ति ऐप के जरिए भी एक सर्वे किया है. इसके अलावा राज्यों के प्रभारियों से ङी हर सीट के लिए एक-एक नाम मांगे गए हैं.

3. BCCI का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट जारी, भुवी-धवन A प्लस श्रेणी से बाहर

भारतीय क्रिक्रेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को बीसीसीआई ने ए प्लस श्रेणी से बाहर कर दिया है. बीसीसीआई ने बृहस्पतिवार देर रात टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए वार्षिक अनुबंध की घोषणा की. नए अनुबंध के मुताबिक कप्तान विराट कोहली, वनडे उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें ए प्लस श्रेणी में रखा गया है.

4. 11 उम्मीदवारों के ऐलान के साथ ही सपा-बसपा गठबंधन में कांग्रेस का रास्ता बंद!

कांग्रेस ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. पहली लिस्ट में उत्तर प्रदेश के 11 उम्मीदवारों का नाम शामिल है, वहीं 4 नाम गुजरात के हैं. देखा जाए तो कांग्रेस को लेकर पिछले 24 घंटे में बेहद ही नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिला. सबसे पहले दिल्ली से यह खबर आई कि कांग्रेस के साथ सपा-बसपा गठबंधन लगभग तय हो गया है और 11 से 12 सीटों पर सहमति बन गई है, लेकिन जैसे ही यह खबर फैली समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता और अखिलेश यादव के करीबी उदयवीर सिंह ने महागठबंधन के साथ कांग्रेस के आने की खबर को झूठा करार दिया.

5. अयोध्या मामले में मध्यस्थता पर आज फैसला सुना सकता है सुप्रीम कोर्ट

अयोध्या भूमि विवाद में मध्यस्थता को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट अहम फैसला सुना सकता है. इससे पहले बुधवार को शीर्ष कोर्ट ने सभी पक्षों की दलील सुनने के बाद मध्यस्थता के लिए नाम मांगे थे. सुनवाई के दौरान जस्टिस बोबडे ने कहा है कि इस मामले में मध्यस्थता के लिए एक पैनल का गठन होना चाहिए. सभी पक्षों ने मध्यस्थता के लिए नाम दे दिए हैं.india