घर में रखी चीजों का वास्तु के विपरीत होना बेहद अशुभ माना जाता है. आपके घर में ऐसी कई चीजें हो सकती हैं, जो दिखने में बेहद मामूली हैं, लेकिन वास्तु के हिसाब से उसका बड़ा महत्व होता है. अक्सर लोग शास्त्रों की जानकारी के अभाव में जाने-अनजाने इन चीजों का घर में गलत जगह और गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं. आइए जानते हैं घर में वास्तु के हिसाब से एक छोटी सी गलती आपको कितनी भारी पड़ सकती है.

पहली गड़बड़ी
घर के मुख्य द्वार पर हमेशा अंधेरा रखना बेहद अशुभ माना जाता है. मुख्य द्वार का रंग रोगन ठीक न होना या आकर्षक न होना भी अशुभ होता है. इससे आपके जीवन में आने वाले सफलता के अवसर कम हो जाते हैं.

दूसरी गड़बड़ी
घर में किसी गलत चित्र का इस्तेमाल भी अशुभ होता है. चित्रों पर धूल जमा होना, एक साथ बहुत सारे चित्रों का लगा होना ठीक नहीं माना जाता है. इससे घर मे वाद विवाद ज्यादा होता है और रिश्ते खराब होते है.

तीसरी गड़बड़ी
घर मे कपड़ों और जूते चप्पलों को प्रयोग के बाद इधर-उधर फेंक देना भी अशुभ होता है. जूतों और कपड़ों की अलमारी को हमेशा अव्यस्थित रखने से धन की बर्बादी होती है. करियर में भी उतार-चढ़ाव आता रहता है.

चौथी गड़बड़ी
घर में पानी की बर्बादी करना, घर की टंकियों से अनावश्यक पानी का बहना, जरूरत से ज्यादा पानी का प्रयोग भी सही नहीं है. इससे स्वास्थ्य की समस्याएं लगी रहती हैं. मानसिक रूप से कमजोरी आती है.

पांचवी गड़बड़ी
घर मे पुराने कपड़े-जूते रखना या पुरानी अनुपयोगी चीजों को घर मे जमा करने से राहु खराब होता है. घर मे बीमारियां और चिंताएं बढ़ती हैं.

छठवी गड़बड़ी
घर में सब जगह पर प्रकाश की व्यवस्था न होना या फ्यूज बल्ब का इस्तेमाल करना भी दिक्कत देता है. बिजली के खराब उपकरणों को घर में इस्तेमाल ना करें. इससे अनावश्यक तनाव होता है और घर के बच्चों की स्थिति खराब हो जाती है.

सातवीं गड़बड़ी
घर के दरवाजों का सही तरीके से न खुलना बंद होना या दरवाजों से जोर-जोर से आवाज आना गृह क्लेश की दस्तक होता है. इससे घर के लोगो के आपसी रिश्ते खराब होते हैं.

Source : Agency