न्यू यॉर्क
डॉमिनिक थीम ने ऐलेक्जेंडर ज्वेरेव को ऐतिहासिक वापसी करते हुए यूएस ओपन का खिताब जीता। रविवार को पांच सेट में चले इस मैराथन मुकाबले में थीम ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता।

दूसरी वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रिया के थीम ने पांचवीं वरीयता प्राप्त ज्वेरेव को 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 (8/6) से हराया। यह मुकाबला 4 घंटे 2 मिनट तक चला।

यूएस ओपन के ओपन एरा के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब कोई खिलाड़ी फाइनल में पहले दो सेट हारने के बाद खिताब जीता हो। इसके साथ ही पहली बार ऐसा हुआ है कि फाइनल टाईब्रेकर से जीता हो।

थीम ने जीत के बाद कहा, 'काश आज दो विजेता हो सकते। मुझे लगता है कि हम दोनों ही जीतना डिजर्व करते थे।'

27 वर्षीय थीम ने पहली बार ग्रैंड स्लैम जीता। इससे पहले वह तीन बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में हार चुके हैं। वह इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में हारे थे और फ्रेंच ओपन के फाइनल में उन्हें दो बार (2018, 2019) में हार का सामना करना पड़ा था।

साल 2014 के बाद जब क्रोएशिया के मार्टिन सिलिच ने यूएस ओपन जीता था, उसके बाद पहली बार ग्रैंड स्लैम को कोई नया विजेता मिला है। साथ ही साल 2016 के बाद जब स्विटरजरलैंड के स्तान वॉवरिंका ने यूएस ओपन जीता था, के बाद पहली बार बिग थ्री (रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच) के अलावा किसी ने ग्रैंड स्लैम जीता हो।

ज्वेरेव ने पहला सेट सिर्फ सिर्फ 30 मिनट में अपने नाम कर लिया। और 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इसके बाद जर्मन खिलाड़ी ने थीम की खराब सर्विस का फायदा उठाया। थीम ने तीन डबल फॉल्ट किए और दो बार अपनी सर्विस गंवाई।

दूसरे सेट में ज्वेरेव ने 5-1 की बढ़त पर तीन सेट पॉइंट गंवाए और आखिर में पांचवें सेट पॉइंट पर जीत हासिल कर 2-0 की बढ़त ले ली।

यूएस ओपन में 71 साल बाद हुआ ऐसा
टाइब्रेक के जरिए विजेता का फैसला हो पाया। 71 सालों बाद यूएस ओपन के फाइनल में शुरुआती दोनों सेट गंवाने के बाद भी किसी खिलाड़ी ने खिताब पर कब्जा जमाया है। इससे पहले पांचो गोंजालेज ने 1949 में यह करिश्मा किया था।

दो बार ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूके थे थीम
दूसरी वरीयता प्राप्त थीम ने सेमी फाइनल में पिछले साल के उपविजेता दानिल मेदवेदेव को 6-2, 7-6 , 7-6 से हराया। थीम दो साल पहले फ्रेंच ओपन फाइनल में रफेल नडाल से हारे थे जबकि इस साल आस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में उन्हें नोवाक जोकोविच ने मात दी थी।

ज्वेरेव ने दी कड़ी टक्कर
23 साल के ज्वेरेव पिछले 10 साल में ग्रैंड स्लैम फाइनल खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी थे लेकिन कड़े मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। सेमी फाइनल में उन्होंने बस्टा को 3-6, 2-6, 6-3 , 6-4, 6-3 से हराया था। नौ साल पहले रोजर फेडरर के हाथों दो सेट गंवाने के बाद नोवाक जोकोविच ने इसी तरह वापसी की थी। उसके बाद से यह कमाल करने वाले ज्वेरेव पहले खिलाड़ी रहे।

Source : Agency