देश

व्यापार और सहयोग के मसले पर होंगे फैसले, पीएम मोदी ने बैठक से पहले बताया किन मुद्दों पर होगी बातचीत

नई दिल्‍ली
कोरोना महामारी के बाद यह पहला मौका है जब प्रधानमंत्री मोदी, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित हो रहे दो दिवसीय एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। सम्‍मेलन में भाग लेने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि उज्बेकिस्तान की मेजबानी में एससीओ शिखर सम्मेलन में व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए कई फैसले लिए जाने की संभावना है। मैं समरकंद में राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने के लिए बेहद उत्सुक हूं।

इन मुद्दों पर होगी बातचीत  
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- एससीओ शिखर सम्मेलन में (SCO Summit) मैं सामयिक, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों के साथ साथ एससीओ के विस्तार और संगठन के भीतर बहुआयामी और पारस्परिक सहयोग को और गहरा करने पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हूं।

द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी ने यह भी कहा कि मैं शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर समरकंद का दौरा कर रहा हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- मैं 2018 में उनकी (Shavkat Mirziyoyev) भारत यात्रा को याद करता हूं। उन्होंने (Shavkat Mirziyoyev) 2019 में वाइब्रेंट गुजरात समिट में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में शिरकत की थी। पीएम मोदी ने यह भी बताया कि वह इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

दिग्‍गजों का जमावड़ा
उल्‍लेखनीय है कि पीएम मोदी शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization, SCO) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President, Vladimir Putin), चीनी राष्ट्रपति शी चिंनफ‍िंग और ईरानी राष्‍ट्रपति इब्राहिम रईसी समेत अन्य राष्‍ट्र प्रमुखों के साथ शामिल होंगे। प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव (Shavkat Mirziyoyev) के निमंत्रण पर उज्बेकिस्तान का दौरा कर रहे हैं। मौजूदा वक्‍त में उज्बेकिस्तान शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का अध्यक्ष है।

इस मुद्दों पर भी चर्चा संभव
समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस शिखर सम्मेलन में समूह के सभी आठ सदस्य देशों के प्रमुख को मुख्य बैठक से इतर ज्वलंत वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर आमने सामने बातचीत करेंगे। वहीं शिखर सम्मेलन की मुख्‍य बैठक में सदस्‍य देशों के नेता पिछले दो दशकों में संगठन की गतिविधियों की समीक्षा करेंगे। बैठक में बहुपक्षीय सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा हो सकती है। यह बैठक ऐसे वक्‍त में हो रही है जब रूस के खिलाफ अमेरिका और पश्चिमी मुल्‍कों की लामबंदी देखी जा रही है। बैठक में क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के सामयिक मुद्दों पर भी चर्चा संभव है।

 

Back to top button