मध्य प्रदेश

स्वास्थ्य, अधिकार पर वेबिनार कार्यक्रम में एक हजार प्रतिभागियों की भागीदारी

भोपाल

पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) द्वारा राष्ट्रीय हरित कोर योजना में वेबीनार के माध्यम से "राष्ट्रीय बालिका दिवस'' मनाया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय समाज में बालिकाओं के प्रति भेदभाव ओर उनके अधिकारों के बारे में जन-जागरूकता लाना था। कार्यक्रम में ऑनलाइन वेबीनार, क्विज एवं पर्यावरणीय क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिये 75 बालिकाओं को सम्मानित करने के लिये प्रविष्टियाँ आमंत्रित की गईं। कार्यक्रम में प्रदेश के लगभग 1000 प्रतिभागियों ने सक्रिय सहभागिता की।

एप्को द्वारा ईको क्लब विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के विद्यार्थियों, शिक्षकों, प्राध्यापकों एवं जन-मानस के साथ ऑनलाइन वेबीनार के माध्यम से "बालिकाओं के स्वास्थ्य, अधिकार एवं पर्यावरण संरक्षण में भागीदारी'' विषय पर डॉ. वीणा सत्या, विभागाध्यक्ष, एसबीएन शासकीय महाविद्यालय, बड़वानी द्वारा व्याख्यान दिया गया। डॉ. सत्या ने व्याख्यान के प्रथम चरण में बालिकाओं के स्वास्थ्य अंतर्गत संतुलित भोजन, समय पर नींद लेना, उच्च विचारो के साथ सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कुपोषण, एनीमिया, कम उम्र में माँ बनना, लापरवाही, संकोच, प्रजनन एवं व्यक्तिगत स्वच्छता पर विस्तार से बताया। द्वितीय चरण में बालिकाओं के अधिकारों में मुख्य रूप से शिक्षा, समानता, जीवन की गुणवत्ता, न्याय, विवाह एवं अभिव्यक्ति पर चर्चा की गई। व्याख्यान के अंतिम चरण में बालिकाओं की पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका को समझाते हुए जल, ऊर्जा, जैव-विविधता और कचरा प्रबंधन पर अनुभव साझा किये गये। ऑनलाइन वेबीनार में ईको क्लब की कुछ बालिकाओं द्वारा "बेटियों'' पर स्वरचित उत्कृष्ट कविताओं को पढ़ा गया।

ऑनलाइन कार्यक्रम का संचालन दिलीप चक्रवर्ती, पर्यावरण शिक्षा अधिकारी एप्को ने किया। महेश मिश्रा, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी, एप्को ने कार्यक्रम में सम्मिलित वक्ता एवं प्रतिभागियों को हरित शपथ दिलाई एवं सभी का आभार व्यक्त किया।

 

Back to top button