राजनीती

राज्यसभा सीटों का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी नहीं होंगे चुनाव!

भोपाल
कोरोना आपदा ने राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) पर फिलहाल पूरी तरह ब्रेक लगा दिया है. राज्यसभा सीटों का कार्यकाल खत्म होने के बावजूद खाली सीटों के लिए चुनाव नहीं कराए जाएंगे. चुनाव आयोग (Election Commision) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब चुनाव की तारीखों का ऐलान कोरोना संकट (Corona Crise) के खत्म होने के बाद ही किया जाएगा. इस नोटिफिकेशन से साफ है कि अब मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों के लिए भी फिलहाल चुनाव नहीं होंगे. हालांकि चुनाव आयोग ने साफ किया है कि चुनाव के लिए उम्मीदवारों की जो सूची जारी की जा चुकी है वो यथावत रहेगी.

दरअसल देश के अलग अलर राज्यों के साथ ही मध्य प्रदेश में भी राज्यसभा की सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान होना था लेकिन कोरोना के चलते ये चुनाव नहीं हो सका. चुनाव आयोग की ओर से कहा गया था कि स्थिति सामान्य होने के बाद चुनाव कराए जाएंगे लेकिन जब हालात सामान्य नहीं हुए तो फिर चुनाव की तारीफ को बढ़ाने का फैसला किया गया है. अब ये चुनाव राज्यसभा सीटों का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी फिलहाल संभव नहीं हैं.
 
राज्यसभा चुनाव के लिहाज से देखें तो मध्य प्रदेश में तीन सीटें खाली हो रही थीं. इनमें कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह जबकि बीजेपी की ओर से प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल शामिल है. कांग्रेस ने चुनाव के लिए दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा हैं. इनमें दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया का नाम शामिल है, जबकि बीजेपी की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी उम्मीदवार हैं. मध्य प्रदेश में बदले हुए समीकरण के मुताबिक अब दो सीटें बीजेपी और एक सीट कांग्रेस के खाते में जाना संभावित है.

Back to top button