Uncategorized

डेढ़ साल से रेलवे स्टेशन पर शोपीस बनी है एटीवी मशीन, इस तरह करती थी काम, रेलवे ने दी ये सफाई

 गाजियाबाद 
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए लगाई गई ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) डेढ़ साल से ठप पड़ी हैं। इनके बंद होने से यात्रियों को टिकट लेने के लिए काउंटर की लाइन में लगना पड़ता है। वहीं इस सुविधा से जुड़े रेलवे के सेवानिवृत्त कर्मचारियों का रोजगार भी समाप्त हो गया है। 

रेलवे प्रशासन से यात्रियों की सुविधा के लिए हर स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाई हुई हैं। इन मशीनों से कोई भी यात्री एटीएम की तरह अपना कार्ड इस्तेमाल करके जनरल टिकट ले सकता है। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर इस तरह की चार मशीन लगाई गई है। 

यात्रियों को दिक्कत न हो इसके लिए इन मशीनों से टिकट जारी करने का लाइसेंस सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियों को दिया गया है। यह कर्मचारी मशीन पर खड़े होकर अपने कार्ड के जरिए यात्रियों को उनकी दूरी के अनुसार टिकट निकालकर देते हैं। रेलवे इसके लिए उनके जारी टिकट के अनुसार कमीशन देती है। कोरोना काल में ट्रेनों का संचालन बंद होने के बाद इन मशीनों को भी बंद कर दिया गया। अनलॉक के बाद ट्रेन तो शुरू हुई लेकिन यह मशीन चालू नहीं हो सकी। ऐसे में लाखों रुपये की लागत से लगी यह मशीन अब डेढ़ साल से बंद होने के कारण शोपीस बन गई हैं। 

Back to top button