Uncategorized

121 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिल्ली में हुई 390 मिलीमीटर बारिश

नई दिल्ली

दिल्ली में शनिवार सुबह से जारी भारी बारिश रविवार सुबह तक जारी रहेगी। 1944 के बाद इस बार सितंबर महीने में सबसे अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में इस साल बीते 121 साल में सबसे ज्यादा पिछले 24 घंटे में बारिश हुई। सितंबर में 390 मिलीमीटर बारिश हुई है। इससे पूर्व 77 साल पहले सितंबर 1944 में सबसे ज्यादा 417 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। दिल्ली में 4 महीनों में 1139 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो कि 46 साल में सबसे अधिक है। यह 1975 में हुई 1155 मिमी बारिश से थोड़ी कम है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामनी ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में भारी बारिश रविवार सुबह तक जारी रहेगी। यह दिल्ली-एनसीआर, पंजाब और राजस्थान को कवर करेगा। पूर्वी राजस्थान और बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाले सिस्टम के और तेज होने की संभावना है। दिल्ली में 17-18 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा।

 

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) नई दिल्ली ने शनिवार को अगले दो घंटों के दौरान पूरी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश और अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

आरडब्ल्यूएफसी ने ट्वीट कर कहा, "पूरी दिल्ली और एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) के साथ ही हरियाणा के सोनीपत, खरखोदा, सोहाना और उत्तर प्रदेश के बागपत, खेकड़ा, मोदीनगर, पिलाखुआ, हापुड़, गुलावठी, सिकंदराबाद, सियाना के आसपास और आसपास के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होगी।

आरडब्ल्यूएफसी ने कहा कि अगले 2 घंटों के दौरान कुरुक्षेत्र, करनाल, राजौंद, असंध, सफीदों, जींद, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, रोहतक, लोहारू, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नारनौल, बावल (हरियाणा) शामली, कांधला, खतौली, सकोटी टांडा, दौराला, मेरठ, जहांगीराबाद, अनूपशहर, देबाई, नरौरा, अतरौली, कासगंज (यूपी) पिलानी (राजस्थान) के आसपास और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। इससे पहले राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह हुई भारी बारिश के बाद दिल्ली हवाईअड्डे समेत कई इलाकों में जलभराव हो गया था।

Back to top button