इसलिए महंगा हो सकता है iPhone 13

Apple अपनी iPhone 13 सीरीज कल यानी 14 सितंबर को लॉन्च करेगी. लॉन्च से एक दिन पहले भी अफवाहों का दौर चालू है. कोई फोन के कैमरे को लेकर बात कर रहा है तो कोई कीमत के बारे में. कुछ दिन पहले रिपोर्ट आई थी कि आईफोन 13 की कीमत आईफोन 12 जितनी ही होगी और उसको जल्द ही मार्केट में उतारा जाएगा. लेकिन इन तर्कों को झुठला दिया है. अब ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि iPhone 13 फोन की कीमत में बढ़ोतरी होगी. न Apple की ओर से कोई बयान आया है और न किसी ऑफिशियल सोर्स से. लेकिन ऐसी उम्मीद जताई जा रही है.

iPhone सस्ते फोन के लिए नहीं जाना जाता है. यह फोन परफॉर्मेंस और कई कारणों से खरीदते हैं. कई लोगों के लिए आईफोन एक बड़ा स्टेटस सिंबल भी है. अधिकतर लोग कीमत को नजरअंदाज कर फीचर्स को देखकर खीरदते हैं.

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि कीमत में लगभग 5 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है. आप Apple को दोष दे सकते हैं. लेकिन सच्चाई यह है कि दुनिया भर में चिपसेट की भारी कमी है और यह कारों से लेकर स्मार्टफोन तक हर चीज के उत्पादन और कीमतों को प्रभावित कर रहा है. TSMC Apple को चिपसेट का आपूर्तिकर्ता है. हो सकता है कि फोन महंगा लॉन्च हो और जब चिपसेट की शॉर्टेज खत्म हो जाए तो कीमत कम कर दी जाए.

चिपसेट की शॉर्टेज के कारण ही JioPhone Next लॉन्च नहीं हो सका है. जिसे Reliance Industries और Google का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन करार दिया गया है. फोन 10 सितंबर को लॉन्च होना था. लेकिन इसे दीवाली तक टाल दिया गया है. फोन अब कब लॉन्च होगा, इसकी तारीख भी नहीं बताई गई है.

Apple के लिए यह कड़ा फैसला होगा. अगर वो कीमत बढ़ा देता है तो सैमसंग को फायदा मिल सकता है. वो आने वाले फोन की कीमत कम कर आईफोन को पछाड़ सकेगा. अब देखना होगा आईफोन 13 सीरीज की कीमत कम होगी या फिर ज्यादा.