देश

पेगासस जासूसी मामला: SIT जांच की मांग वाली याचिकाओं पर SC ने फैसला रखा सुरक्षित, 2-3 दिन में आएगा आदेश 

नई दिल्ली
पेगासस सॉफ्टवेयर जासूसी मामले में सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। अदालत की निगरानी में इस मामले की SIT जांच की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। हालांकि कोर्ट ने अभी फैसला सुनाने की तारीख नहीं बताई है, लेकिन माना जा रहा है कि कोर्ट अगले 2-3 दिनों में फैसला सुना सकता है। CJI एनवी रमना की अध्यक्षता वाली बेंच ने सभी की दलीलें सुनने के बाद कहा कि हम अभी फैसले को सुरक्षित रख रहे हैं, अगले 2-3 दिनों में हम अपना आदेश सुना सकते हैं। 

वहीं सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि सरकार विशेषज्ञों की एक समिति द्वारा सभी प्रश्नों पर विचार करने के लिए तैयार है, लेकिन लोगों की प्राइवेसी का भी ध्यान रखना सरकार की जिम्मेदारी है। तुषार मेहता ने कहा कि सरकार इस मुद्दे को सनसनीखेज बनाने का जोखिम नहीं उठा सकती। – तुषार मेहता ने कहा कि सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा को बाधित नहीं कर सकती, इंटरसेप्शन किसी तरह गैर कानूनी नहीं है। 

इन सबकी जांच एक विशेषण समिति से कराने दें, इस समिति से सरकार का कोई संबंध नहीं होगा। साथ ही समिति की सीधी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट के पास आएगी। विस्तृत हलफनामा दाखिल नहीं कर सकते- केंद्र सरकार तुषार मेहता ने कहा कि हम कोर्ट में एफिडेविट दाखिल नहीं कर सकते, क्योंकि हलफनामे के जरिए ये जानकारी सार्वजनिक नहीं कर सकते। अगर मैं कहूं कि मैं किसी विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग नहीं रहा हूं या इसका उपयोग नहीं कर रहा हूं तो यह आतंकवादी तत्वों को तकनीक का काट लाने का मौका देगा। आपको बता दें कि सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने पेगासस मामले पर नाराजगी भी जताई।
 

Back to top button