मध्य प्रदेश

पृथ्वीपुर को आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाया जायेगा : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल
 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निवाडी जिले के पृथ्वीपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र को आदर्श बनाने की घोषणा की है। निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों और पृथ्वीपुर की जनता को पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिये नलजल योजना के तहत घर-घर जल पहुँचाने 270 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। मुख्यमंत्री चौहान आज ओरछा में रामराजा सरकार के दर्शन के बाद मोहनगढ़, अचर्रा, वृषभानपुरा, बाद हतेरी, पंचमखेरा, रोतेरा, कोयली चौराहा, जेरॉन, मजरा शिवलाल तिराहा, ततारपुरा, और भोपालपुरा में आयोजित जनदर्शन यात्रा के बाद पृथ्वीपुर में विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने पृथ्वीपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सिविल अस्पताल में उन्यन करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र सहित निवाड़ी जिले का संपूर्ण विकास किया जायेगा। उन्होंने पृथ्वीपुर के महाविद्यालय में स्नातकोत्तर कक्षाये प्रारंभ करने की भी घोषणाये की। मुख्यमंत्री चौहान ने पृथ्वीपुर के तहसीलदार की अनियमितता की अनेक शिकायतें मिलने पर निलंबित कर जाँच के निर्देश दिये। चौहान ने कहा कि गड़बड़ी और भ्रष्टाचार करने वाले सावधान हो जाये, उन्हें बख्शा नहीं जायेगा। ऐसी गड़बड़ी करने वालों के मामले आर्थिक अपराध अन्वेषण व्यूरो को सौपे जायेंगे। उन्होंने बताया कि जनदर्शन यात्रा के दौरान अनियमितताओं और गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर जेरॉन के मुख्य नगर पालिका अधिकारी उमाशंकर मिश्रा और सब इंजीनियर अभिषेक राजपूत को निलंबित कर दिया गया है। जिले में जो विभागीय योजनाएँ चल रही है उनकी रेंडमली जाँच कराने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जनता की पाई-पाई का हिसाब रखा जायेगा। आवास योजना की सूची दोबारा बनायी जायेगी। जो हितग्राही छूट गये हैं, उनके नाम शामिल किये जायेंगे।

नई मण्डी शुरू की जायेगी

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि निवाड़ी जिले के किसानों को अपनी फसलों के उत्पाद विशेष रूप से अदरक को बेचने अब उत्तर प्रदेश नहीं जाना होगा। किसानों के लिये पृथ्वीपुर में नई मंडी शुरू की जायेगी। साथ ही प्रोसेसिंग प्लांट लगाने के भी प्रयास होंगे। सिंचाई के लिये स्वीकृत केन-बेतवा सिंचाई परियोजना से सभी क्षेत्र में पानी पहुँचाया जायेगा।

स्व. सुनील नायक की प्रतिमा स्थापित होगी

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि पूर्व में स्वीकृत 10 लाख रूपये की राशि से पूर्व विधायक स्व. सुनील नायक की प्रतिमा स्थापित की जायेगी। पृथ्वीपुर के प्रमुख चौराहा पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा को बेहतर बनाने के लिये सीएम राईज स्कूल खोले जायेंगे। पृथ्वीपुर के साथ निवाड़ी जिले की दशा और दिशा को बदला जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार शीघ्र युवाओं को रोजगार देने के लिये 1 लाख पदों पर भर्तियाँ करेगी और जिले में रोजगार मेले लगाकर युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार दिलाया जायेगा।

पृथ्वीपुर में एसडीएम कोर्ट

मुख्यमंत्री चौहान ने पृथ्वीपुर में एसडीएम कोर्ट स्थापित करने की भी घोषणा की। उन्होंने शिविर लगाकर शेष रहे आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री नगर परिषद के विभिन्न वार्डो में विकास कार्यों के लिये 9 करोड़ 50 लाख रूपये की स्वीकृत करने की घोषणा की।

निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण

मुख्यमंत्री चौहान ने 117 करोड़ 21 लाख की लागत के 654 निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया। कार्यक्रम में 15 हजार 639 हितग्राहियों को 45 करोड 96 लाख रूपये के हितलाभ वितरित किये गये। मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम के पूर्व कन्या पूजन भी किया। निवाड़ी विधायक अनिल जैन और अखिलेश अयाची ने मुख्यमंत्री को स्मृति-चिन्ह भेंट किया। निवाड़ी जिले के प्रभारी एवं लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, सहकारिता मंत्री अरविन्द सिंह भदौरिया, विधायक सर्वराकेश गिरि, हरिशंकर खटीक, राहुल सिंह लोधी सहित अधिकारी एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

Back to top button