लाइफस्टाइल

फटी एड़ी होगी अब चुटकियों में सही

 

फटी एड़ियां सुनने में मामूली सी परेशानी लगती हैं, लेकिन ये असल में कई तरह की मुश्किलों का सबब बन जाती हैं। ये न सिर्फ लुक को बिगाड़ती हैं, बल्कि क्रैक हील्स के चलते ऐसे फुटवेअर्स पहनना भी मुश्किल हो जाता है, जिनमें से एड़ियां नजर आती हों। ये ओवरऑल कॉन्फिडेंस को प्रभावित करता है। धीरे-धीरे इनमें दर्द और जलन की समस्या भी होने लगती है, जिससे चलने-फिरने में भी दिकक्त होने लगती है। हालांकि, अगर कुछ आसान से उपाय किए जाएं, तो फटी एड़ियों की समस्या से निजात मिल सकती है। (सभी तस्वीरें: इंडियाटाइम्स)

रात में करें ये काम

सोने से पहले अपने पैरों को अच्छे से धो लें और एड़ियों को माइल्ड स्क्रब से साफ करें।
इन्हें अच्छे से टॉवल ड्राइ करें और फिर हवा से सूख जाने दें।
अब एड़ियों पर वैसलीन की मोटी परत लगाएं और हाथों के सर्कुलर मोशन से उसे अंदर अब्जॉर्ब हो जाने दें।
इसके ऊपर कॉटन के सॉक्स पहनें और रातभर पैरों को ऐसा ही रहने दें।
सुबह उठने पर आपको अपनी एड़ियों में फर्क साफ नजर आएगा। इस तरीके को आप जितनी बार अपनाएंगी, असर भी उतना जल्दी और प्रभावी दिखाई देगा।
नारियल और बादाम का तेल

आप चाहें, तो वैसलीन की जगह बोरोप्लस का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर इन दोनों को नहीं लगाना हो, तो घर में मौजूद खोपरे या बादाम के तेल को लगाया जा सकता है। इन दोनों ही ऑइल्स में डीप हाइड्रेशन देने की क्षमता होती है। इनका फॉर्म लिक्विड होता है, जिससे स्किन में भी ये जल्दी और ज्यादा अच्छे से अब्जॉर्ब हो जाते हैं। वहीं इनमें मौजूद तत्व हीलिंग को भी तेज करते हैं।

घर पर बनी इस फुट क्रीम से करें फटी एड़ियों का इलाज, ये स्टेप्स करें फॉलो

ऐलोवेरा जेल

सारे कामों से फुर्सत हो जाने के बाद अपने पैरों को अच्छे से वॉश करें। एक टब में हल्का गरम पानी भर लें और उसमें 15-20 मिनट के लिए पैर रखें। टॉवल से एड़ियों को सुखाएं और फिर उन पर ताजा या फिर मार्केट में मिलने वाला प्लेन ऐलोवेरा जेल लगाएं। इसके ऊपर टॉवल सॉक्स पहन लें और रातभर ऐसे ही रहने दें। एड़ियों को हील करने का ये तरीका इतना सुरक्षित है कि इसे रोज अपनाया जा सकता है।

शिया बटर

शिया बटर फैट रिच होता है और इसमें कई विटमिन्स भी होते हैं, जो इसे स्किन सॉफ्ट बनाने का बेस्ट प्रॉडक्ट बनाते हैं। इसमें ऐंटीइन्फ्लैमट्री और हीलिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। ये सारी खूबियां इसे क्रैक हील्स को रिपेयर करने का बेहतर विकल्प बनाती हैं। आपको बस अपने पैर अच्छे से साफ करना है और प्योर शिया बटर को लगाकर व उस पर मोजे पहनकर सो जाना है। कुछ ही दिनों में फर्क आपके सामने होगा।

Back to top button