लाइफस्टाइल

मेकअप लगाके ये मिस्टेक कभी मत करना

 

आमतौर पर हम सबको पता है कि मेक-अप के साथ रात में सोने से नुकसान है, लेकिन हममें से अधिकांश को यह नहीं पता कि रात में मेक-अप के साथ सोने से कितने तरह का नुकसान है. स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर रात में मेक-अप को साफ किए बगैर सो गए, तो चेहरे को कई तरह से नुकसान पहुंचता है, जिसकी भारपाई के लिए महीनों लग सकता है. 

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि रात में मेक-अप छोड़ देने से बैक्टीरिया स्किन पर बहुत सारी गंदगी छोड़ देते हैं, जो स्किन के नीचे कोलेजन  प्रोडक्शन को धीमा कर देता है. इससे स्किन ही नहीं बल्कि चेहरे पर कई अन्य तरह की परेशानियां भी आ सकती हैं.

1. आई इंफेक्शन का खतरा
रात को मेक-अप लगाकर सोने से आंखों पर हाथ चला ही जाता है. इसके अलावा तकिए से आंख का मेक-अप इधर-उधर हो सकता है. इसलिए जरूरी नहीं कि यह मेक-अप सिर्फ स्किन को ही नुकसान पहुंचाए, बल्कि मेक-अप से निकला बैक्टीरिया आंख को भी संक्रमित कर सकता है. इसलिए सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें..

2. चेहरे हो जाता है मटमैला
स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि रात को सोते समय स्किन के नीचे से नेचुरल ऑयल निकलता है, जो हेयर फॉलिकल्स में कुदरती चिकनाई पैदा करता है. इससे स्किन मुलायम रहती है. जब मेक-अप को बिना हटाए सोया जाता है, तब यह तेल स्किन पर जमी गंदगी के साथ चिपक जाता है और बैक्टीरिया इसमें फंसकर और गंदगी फैलाने लगता है. लिहाजा आपका चेहरे मटमैला दिखने लगता है. 

3. समय से पहले झुर्रियां आती हैं
दिन भर गंदगी और मेक-अप स्किन में फंसा रहता है, जिससे स्किन को ऑक्सीजन कम मिल पाता है. ऑक्सीजन की कमी के कारण स्किन को कुदरती नमी नहीं मिल पाती और कोलेजन प्रोडक्शन की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती. लिहाजा स्किन में समय से पहले झुर्रियां निकलने लगती हैं. 

4. बेजान और धुंधली त्वचा हो जाती है
जब कोई भी मेकअप के साथ पूरी रात सो जाता है तो स्किन के बाहरी परत में डेड सेल्स और ऑयल फंस जाता है और यह स्किन के नेचुरल प्रोसेस को बिगाड़ देता है. इससे चेहरे का रंग खराब और धुंधला होने लगता है. इसलिए हमेशा चेहरा साफ करके ही सोएं.

Back to top button