छत्तीसगढ़रायपुर

सरकार की योजनाओं से किसानों की आय के साथ बढ़ी समृद्धि -डॉ. डहरिया

जांजगीर-चांपा
नगरीय प्रशासन एवं विकास एवं श्रम मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने जांजगीर-चांपा जिला अंतर्गत शिवरीनारायण और नवागढ़ नगरपंचायत में करोड़ों रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इस अवसर पर मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश में लागू की गई कल्याणकारी योजनाओं का परिणाम है कि विगत ढ़ाई वर्ष में प्रदेश के किसानों की आमदनी बढ़ी है और किसान समृद्धि की राह पर आगे बढ़े हैं। कोरोनाकाल में भी राज्य की आर्थिक स्थिति अन्य राज्यों से बेहतर रही। किसानों के खाते में पैसे डाले जाने से राज्य में व्यवसायों में भी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार पिछले 3 वर्षों में अन्य राज्यों की तुलना में विकास की राह पर सबसे आगे हैं।

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने नगर पंचायत शिवरीनारायण में केरा चौक के सौंदर्यीकरण और बाबा भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा स्थापना के लिए भूमिपूजन किया। इसी प्रकार नगर पंचायत नवागढ़ में कुल एक करोड़ 84 लाख की लागत के गौठान निर्माण, पौनी पसारी योजना, कोकड़ी नाला में पुलिया निर्माण और डॉ. बी.आर. सर्व सामाजिक भवन निर्माण का भूमि पूजन किया। उन्होंने इस अवसर पर शिवरीनारायण के अंबेडकर चौक के सौंदर्यीकरण के लिए 20 लाख रुपए, सारथी और साहू समाज के सामुदायिक भवन के लिए 10-10 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने महानदी तट पर घाट निर्माण के विस्तार के लिए भी अपनी सहमति दी। नगर पंचायत नवागढ़ में साहू समाज, सतनामी समाज और केशरवानी समाज के सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 10 -10 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की। इसके अलावा बस स्टैंड में कांप्लेक्स निर्माण, तालाब के सौंदर्यीकरण  और नगर के विभिन्न वार्डों में विकास कार्य के लिए 85 लाख रुपये की स्वीकृति दी।

मंत्री डॉ डहरिया ने आगे कहा कि आगामी 2 साल में  राज्य के सभी नगरीय क्षेत्रों के सभी घरों में टेप नल से गुणवत्ता युक्त पानी पहुंचाने का कार्य प्रारंभ हो गया है। इस कार्य के लिए आवश्यकता अनुसार राशि भी उपलब्ध कराई जा रही है। पारंपरिक व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए पौनी पसारी योजना के तहत निर्माण कार्य किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि  कि राजीव मितान क्लब का गठन नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा रहा है। ऐसे निकाय जिनकी जनसंख्या 22 सौ से अधिक है। वहां दो क्लब का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक क्लब को साल में एक लाख रुपए विभिन्न आयोजनों के लिए दिए जाएंगे। इसके लिए जरूरी कार्य योजना तैयार की जा रही है। राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. महंत रामसुंदर दास ने कहा कि नगरीय और  ग्रामीण क्षेत्रों में गौठान निर्माण कर गौ संवर्धन के लिए कार्य प्रारंभ हो गया है। अनेक स्थानों पर गौठान निर्माण का कार्य पूर्ण हो गया है और गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी भी प्रारंभ हो गई है। देश का पहला राज्य है जिसने गोबर खरीद कर गौ पालको को अतिरिक्त आय का जरिया दिया है। इससे पशुपालकों में उत्साह का माहौल है।

Back to top button