बिहार

दोनों डिप्टी सीएम सहित कई मंत्री कोरोना पॉजिटिव, सीएम नीतीश ने टाली समाज सुधार यात्रा

पटना
बिहार में कोरोना वायरस के मामले तेजी से पांव पसार रहे हैं। नीतीश कुमार सरकार ने तेजी से बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर पाबंदियां लागू की हैं। इसी बीच राज्य के दोनों उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा उत्पाद मंत्री सुनील कुमार, अशोक चौधरी और विजय चौधरी भी कोरोना पॉजिटिव मिले है। कोरोना की स्थिति को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने अपनी समाज सुधार यात्रा स्थगित कर दी है। इससे पहले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी कोरोना की चपेट में मिले थे। मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने यह जानकारी दी थी। रिजवान ने बताया था कि मांझी के अलावा उनकी पत्नी शांति देवी, बेटी पुष्पा मांझी, पुत्रवधू दीपा मांझी और निजी सचिव गणेश पंडित भी कोरोना पॉजिटिव हैं। 

 समाज सुधार अभियान स्थगित
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार की शाम को हुई आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में यह फैसला हुआ। कोरोना के अचानक बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने कई पाबंदियां लगाई हैं, ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। इस संबंध में गृह विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री का समाज सुधार अभियान और जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम भी 21 जनवरी तक स्थगित रहेंगे। 

नाइट कर्फ्यू की वापसी
बिहार में छह से 21 जनवरी तक के लिए रात्रि कर्फ्यू रहेगा। यह रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा। राज्य में इससे पहले 18 अप्रैल, 2020 को नाइट कर्फ्यू लागू किया गया था। प्री-स्कूल से आठवीं कक्षा तक के लिए स्कूल और कोचिंग बंद रहेंगे, लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। नौवीं और उससे ऊपर की कक्षाओं से संबंधित स्कूल, कोचिंग एवं शिक्षण संस्थान 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे। ऑनलाइन शिक्षण को प्राथमिकता दी जाएगी।
 

Back to top button