खेल

विराट की कप्तानी से ही आया था भारतीय टीम में बदलाव : पोंटिंग

सिडनी
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली की जमकर प्रशंसा की है। पोंटिंग ने कहा है कि विराट की आक्रामक कप्तानी में ही भारतीय टीम में बदलाव आया था। उनके दौर में खिलाड़ियों को निडर होकर खेलने के लिए प्रेरित किया गया। जिससे भारतीय टीम को विदेशी धरती पर भी खासी सफलता मिली है क्योंकि अब भारतीय खिलाड़ी बड़े मंच पर नहीं डरते हैं और निर्भीक होकर खेलते हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का मानना है कि विराट भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं।

 उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 40 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि 17 हारे हैं वहीं 11 टेस्ट ड्रॉ रहे। कोहली की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने विदेशी धरती पर कठिन हालातें में सफलता हासिल की है। पोंटिंग ने टीम इंडिया के पूर्व मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के योगदान की भी सराहना की। द्रविड़ ने टी20 विश्व कप में जीत के बाद अपना पद छोड़ दिया था। पोंटिंग ने कहा, ‘विराट की कप्तानी की शुरुआत की बात करें तो उन्होंने क्रिकेट को बदलने में बड़ी भूमिका निभाई और द्रविड़ ने पिछले चार साल इसे जारी रखा।

कोहली जैसे खिलाड़ी का टीम पर प्रभाव बहुत शानदार पड़ा है। विराट की कप्तानी में ही भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी थी। इसके अलावा टीम ने अन्य स्थानों पर भी कुछ यादगार जीत दर्ज की। कोहली ने कप्तानी में अपनी आक्रामकता से सभी को यह विश्वास दिलाया कि भारतीय टीम विदेशों में भी जीत सकती है और जब वह टीम में नहीं थे तब भी उनका आत्मविश्वास टीम पर हावी रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button