छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के अफसर ने लिखी गुरमीत राम रहीम के सजा की पटकथा

रायपुर
 डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पत्रकार हत्याकांड में पंचकुला की सीबीआई कोर्ट ने दोषी करार दिया है। उसे आरोपी साबित करने में छत्तीसगढ़ के अफसर की भूमिका अहम रही। राम रहीम को जिस पटकथा यानी चालान के आधार पर दोषी करार दिया गया है, वह छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस राम गोपाल गर्ग ने लिखी है। 2007 बैच के आईपीएस गर्ग 2015 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर सीबीआई में सेवा दे रहे हैं। मूलत: पंजाब के रहने वाले गर्ग ने अपनी अखिल भारतीय सेवा की शुरुआत छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले से की थी।

गर्ग राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सेवा दे चुके हैं। 2011 में राज्य के गरियाबंद जिले में जब नक्सलियों ने घात लगाकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समेत जवानों की हत्या की तो सरकार ने गर्ग को वहां के एसपी को हटा कर गर्ग को जिले की जिम्मेदारी दी। वहां दो वर्षों से अधिक के अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने जिले के आंतरिक क्षेत्रों में छह नए पुलिस स्टेशन खोले और नक्सल आंदोलन पर प्रभावी रूप से अंकुश लगा सके।

कोरिया जिले में छह महीने के उनके छोटे कार्यकाल में उन्होंने अपराधियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की थी, लेकिन फरवरी 2014 में स्थानांतरित कर दिया। उसने जुलाई 2015 में सीबीआइ में प्रतिनियुक्ति पर जाने से पहले एसपी बालोद, एसपी विशेष खुफिया शाखा और राज्यपाल के एडीसी पद पर काम किए थे।

Back to top button