खेल

साक्षी ने दिल्ली सुल्तांस को दिलाई पहली जीत

पंचकूला
रियो ओलम्पिक की कांस्य पदकधारी साक्षी मलिक ने कम स्कोर वाले निर्णायक मुकाबले में एशियन चैम्पियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता नवजोत कौर को हराकर दिल्ली सुल्तांस को यहां ताऊ देवी लाल स्टेडियम में प्रो रेसलिंग लीग (पीडब्लूएल) के चौथे सत्र में पहली जीत दिलाई। दिल्ली ने यह टाई यूपी दंगल से 4-3 के नजदीकी अंतर से जीती। यह साक्षी का इस सत्र में पहला और टाई का अंतिम मैच था। उन्होंने 62 किलो के इस महिला मुकाबले में बहुत ही सतर्कता के साथ शुरुआत की और कड़ी मशक्कत के बाद एशियन चैम्पियन की चुनौती पर काबू पाया। वैसे दोनों भारतीय स्टार पहलवानों का स्कोर 1-1 रहा लेकिन साक्षी को अंतिम अंक मिलने के कारण जीत मिली। इससे पहले टाई का पहला मुकाबला दिल्ली सुल्तांस के पंकज और वर्ल्ड जूनियर चैम्पियनशिप- 2018 के रजत पदकधारी नवीन के बीच था। 57 किलोग्राम कटेगरी के इस मुकाबले में पंकज ने 7-0 से जीत हासिल करके दिल्ली को शुरुआती बढ़त दिलाई। 

साल 2017 की एशियन चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता सरिता के लिए मुकाबला अग्नि परीक्षा थी और वह उसमें खरी उतरीं और विजयी होकर निकलीं। उन्होंने दिल्ली सुल्तांस की रोमानियाई पहलवान कैथेरिना झयदेचिवस्का के खिलाफ 57 किलो कटेगरी का महिला मुकाबला 3-0 से जीतकर यूपी को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। 74 किलो कटेगरी के मुकाबले में दिल्ली सुल्तांस के रूसी कप्तान खेतिक त्साबालोव पहला राउंड खत्म होने के समय यूपी दंगल के जितेंदर से एक अंक से पिछड़ रहे थे। लेकिन ब्रेक के बाद एक पटकी और दो नीयर फॉल दांव लगाकर दिल्ली के कप्तान ने आठ अंक बटोरकर मुकाबला 8-3 से जीत लिया । 

कप्तान की जीत से सुल्तांस 2-1 की बढ़त पर आ गए। टाई के चौथे मुकाबले में सबसे बड़ा उलटफेर देखने को मिला जब राष्ट्रीय चैम्पियन पिंकी ने 53 किलो में पासा पलटते हुए 2018 यूरोपियन चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता वेनेसा कालाद्जिनस्काया को 8-7 से पटखनी दे दी। पिकी की रोमांचक जीत से सुल्तांस ने 3-1 से अपनी बढ़त को मजबूत कर लिया। 86 किलो और सुपर हैवीवेट (125 किलो) के मुकाबले यूपी दंगल के विदेशी पहलवानों इराकी मिसितुरी और जॉर्जी साकेंडेलिजे ने जीत हासिल करके टाई को 3-3 की बराबरी पर ला दिया। जॉर्जियाई पहलवान इराकी ने 86 किलो में प्रवीण को और सुपर हैवीवेट में कतर के जॉर्जी ने सतेंदर मलिक को हराया। दोनों की जीत का अंतर 6-0 रहा। अंतिम मुकाबला साक्षी ने जीता।

Back to top button