राजनीती

ममता बनाम सीबीआई: कांग्रेस का डबल गेम, समर्थन और जांच की मांग एकसाथ

कोलकाता 
पश्चिम बंगाल में सारदा चिट फंड घोटाले को लेकर सीबीआई और पुलिस के बीच हुए टकराव के बाद से हाई वोल्टेड 'ड्रामा' जारी है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की मुखिया और बंगाल की सीएम ममता बनर्जी अनिश्चितकालीन धरने पर बैठी हैं और देशभर की कई पार्टियां उनके समर्थन में आ गई हैं। इस मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ममता बनर्जी से फोन पर बात की थी और उनका समर्थन किया था। दूसरी तरफ सभी चिट फंड घोटालों में जांच के अंतिम निर्णय की मांग कर रही कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने 6 फरवरी को प्रदर्शन का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस की बंगाल इकाई सारदा चिटफंड घोटाला, रोज वैली घोटाला और अन्य सभी चिट फंड घोटालों के जांच में अंतिम निर्णय की मांग कर रही है। इन घोटालों की मांग को लेकर प्रदेश कांग्रेस 6 फरवरी को एक रैली करने जा रही है, जिसमें इन सभी मामलों के साथ-साथ नारदा केस की भी जांच करके आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की जाएगी। बता दें कि नारदा केस में टीएमसी के कई बड़े नेता आरोपी हैं। 

प्रदेश कांग्रेस प्रमुख ने पुलिस कमिश्नर से पूछे सवाल 
पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से अलग राय व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रमुख सोमेन मित्रा ने सवाल किया कि कोलकाता पुलिस कमिश्नर सीबीआई की पूछताछ से बच क्यों रहे हैं? मित्रा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'अगर वह (राजीव कुमार) गलत नहीं हैं तो वह सीबीआई से बच क्यों रहे हैं?' सोमेन मित्रा ने यह भी कहा कि कांग्रेस की लड़ाई बीजेपी और टीएमसी से जारी रहेगी। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ममता बनर्जी को फोन करने के अलावा ट्वीट भी किया था। राहुल ने लिखा, 'पूरा विपक्ष एकजुट है और यह फासीवादी ताकतों को हराएगा। 

पीछे हटने को तैयार नहीं हैं ममता 
वहीं ममता बनर्जी के धरने को शुरू हुए 24 से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन वह केंद्र सरकार के खिलाफ आर-पार के मूड में दिखाई दे रही हैं। एक तरफ विपक्षी दलों के नेताओं ने उनके समर्थन में एकजुटता दिखाने की कोशिश की है तो वहीं बीजेपी ने षड्यंत्र का आरोप लगाया है। बीजेपी ने सवाल किया है कि आखिर ऐसी कौन सी बात है कि ममता बनर्जी अपने नेताओं की गिरफ्तारी पर चुप रहीं पर अब एक पुलिस कमिश्नर को बचाने के लिए धरने पर बैठ गई हैं। सोमवार शाम में पश्चिम बंगाल की CM ने सख्त तेवर दिखाते हुए ऐलान कर दिया कि वह पीछे हटने वाली नहीं हैं। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में रविवार शाम सारदा और रोजवैली चिटफंड घोटाले के सिलसिले में पूछताछ के लिए सीबीआई की एक टीम के कोलकाता के पुलिस कमिश्‍नर राजीव कुमार के घर जाने के बाद शुरू हुआ विवाद अब सियासी जंग में तब्‍दील हो गया है। पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने जहां इसे राजनीतिक प्रतिशोध की कार्रवाई बताया है, वहीं बीजेपी ने राज्‍य सरकार को बर्खास्‍त करने की मांग की है। 

क्या है नारदा स्टिंग केस? 
बताते चलें कि एक स्टिंग ऑपरेशन में टीएमसी के नेताओं और एक आईपीएस अधिकारी को फर्जी कंपनियों के प्रतिनिधियों से कथित तौर पर पैसा लेते दिखाया गया था। यह विडियो नारदा न्यूज पर दिखाया गया था। बाद में मामले में टीएमसी के वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय, अपर्णा पोद्दार, सुल्तान अहमद, सौगत रॉय, मदन मित्रा, विधायक इकबाल अहमद और आईपीएस अधिकारी सैयद मुस्तफा हुसैन मिर्जा के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। 

Back to top button