देश

पुलवामा के पापी पर चौतरफा प्रहार, पेरिस तक PAK घेराबंदी

नई दिल्ली 

पुलवामा आतंकी हमले के बाद देश में हर जगह पाकिस्तान के खिलाफ रोष है. हमले में शहीद कई जवानों का आज अंतिम संस्कार किया जाएगा. देश से बाहर भी आतंकवाद को प्रश्रय देने को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में भारत की कोशिशि पाकिस्तान की साजिशों को एक बार फिर बेनकाब करने की है.
  पाक उत्पादों पर 200 फीसदी कस्टम ड्यूटीभारत एक ओर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने की कोशिशों में जुट गया है तो दूसरी ओर पाकिस्तान की आर्थिक ढांचे को नुकसान पहुंचाने के लिए बड़े फैसले ले रहा है. भारत ने हमले के बाद पाक से मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा वापस ले लिया था. और अब भारत ने पाक से आने वाले सामानों पर कस्टम ड्यूटी 200 फीसदी बढ़ा दी है. वहीं उसे ब्लैकलिस्टेड करने के लिए भारत आज से पेरिस में शुरू हो रहे फाइनेंशिएल एक्शन टास्क फोर्स (एफएएफटी) की बैठक में पाकिस्तान के खिलाफ डोजियर सौंपेगा. हमले के बाद अब तक 57 देश इस हमले की जमकर निंदा कर चुके हैं. 
लंदन में विरोध मार्चपुलवामा में आतंकी हमले को लेकर देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में रह रहे भारतीयों में गुस्सा बना हुआ है. लंदन में पाकिस्तान हाई कमीशन के बाहर भारतीय समुदाय ने हमले के खिलाफ जोरदार विरोध-प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने भारत माता की जय के नारे भी लगाए. शनिवार को सैकड़ों की संख्या में भारतीय समुदाय के लोग पाकिस्तान हाई कमीशन के बाहर एकत्र हुए और भारतीय जवानों पर हुए जघन्य आतंकवादी हमले के विरोध में अपनी आवाज बुलंद की. प्रदर्शन करते हुए लोग ब्रिटिश पीएम के आधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट तक गए. भारतीय समुदाय के लोगों ने पाकिस्तान पर आतंकवाद को लेकर दबाव बनाने के लिए ब्रिटेन सरकार से अपील भी की. 
देहरादून में मकान खाली करने को कहादेहरादून में पढ़ाई कर रहे कुछ कश्मीरी छात्रों ने आरोप लगाया है कि उन्हें परेशान किया जा रहा है. उनका कहना है कि मकान मालिक अपने घरों पर हमला होने की आशंका में उनसे मकान खाली करने को कह रहे हैं. वहीं अंबाला की एक ग्राम पंचायत ने ग्रामीणों से किराये पर रह रहे कश्मीरी छात्रों से एक दिन के अंदर मकान खाली करवाने को कह दिया है. 
केंद्र से कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा की मांगपुलवामा में आतंकी हमले में मारे गए सीआरपीएएफ के 40 जवानों के बाद देशभर के अलग-अलग इलाकों में रह कर पढ़ाई करने वाले कश्मीरी छात्रों के खिलाफ लोगों का गुस्सा बढ़ रहा है. कई जगहों पर कश्मीरी छात्राओं के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन की खबरें आ रही हैं. विरोध से परेशन कश्मीरी नेताओं ने केंद्र से उनकी सुरक्षा की मांग की है.

Back to top button