मध्य प्रदेश

किसान समृद्धि कार्यक्रम का शुभारंभ होगा

भोपाल
सहकारिता, सामान्य प्रशासन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह मुख्य अतिथि के रूप में मंगलवार, 5 मार्च को विपणन सहकारी संस्थाओं के आर्थिक सशक्तिकरण और व्यवसाय उन्नयन की राज्य-स्तरीय कार्यशाला में किसान समृद्धि कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। प्रमुख सचिव सहकारिता श्री अजित केसरी और आयुक्त सहकारिता श्री केदार शर्मा विशेष अतिथि रहेंगे।

कार्यशाला कन्वेंशन सेन्टर मिन्टो हाल में पूर्वान्ह 10.30 बजे प्रारंभ होगी। राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित की प्रबंध संचालक श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने बताया कि कार्यशाला में किसान समृद्धि कार्यक्रम के साथ ही एनसीडीसी योजनाओं का प्रस्तुतिकरण और विपणन सहकारी संस्थाओं के वित्तीय लिंकेज पर अपेक्स बैंक का प्रस्तुतिकरण होगा। समर्थन मूल्य पर खरीदी के संबंध में सहकारी समितियों के सदस्यों और पदाधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया जायेगा। प्रबंध संचालक ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी  क्रांति ने अर्थ-व्यवस्था के  व्यावसायिक समीकरणों को नई परिभाषा दी है। कृषि व्यवसाय में नवीन तकनीक को समाहित करते हुए  विपणन संघ द्वारा  'किसान समृद्धि कार्यक्रम' की आधारशिला रखी जा रही है। फसलों के  उत्तम बाजार मूल्य प्राप्ति के लिए कृषकों को मोबाइल प्लेटफॉर्म एग्री व्यापार नाम से उपलब्ध कराया जा रहा है जिसके माध्यम से बाजार व्यवस्था से किसानों को जोड़ा जा सकेगा। फसलों का गुणवत्ता आधारित संग्रहण  विपणन समितियों के माध्यम से किया जाएगा तथा संघ द्वारा एकीकृत रूप से संग्रहीत फसलों की मार्केटिंग की जाएगी। इससे किसानों की सामूहिक सौदा शक्ति बढ़ेगी तथा देश भर की मंडियों एवं व्यापारियों से बेहतर  मूल्य की खोज हो सकेगी।

किसानों को मिलेगा रिटेल नेटवर्क

'किसान समृद्धि केंद्रों' के माध्यम से विपणन समितियों को कृषि आदान व्यवसाय से  व्यवस्थित रूप से जोड़कर किसानों के लिए प्रदेशभर में रिटेल नेटवर्क उपलब्ध कराया जाएगा। इससे किसानों को बाजार में उपलब्ध व्यापक  किस्म के एग्रीकल्चर इनपुट प्रोडक्ट्स  जैसे खाद बीज कीटनाशक कृषि उपकरण इत्यादि की जानकारी मिल सकेगी। समृद्धि मोबाइल एप भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिसे भविष्य में  उत्पादों की ऑनलाइन सप्लाई से भी जोड़ा जा सकेगा।

Back to top button