देश

लोकसभा चुनाव के साथ होंगे अरुणाचल, सिक्किम, आंध्र और ओडिशा के विधानसभा चुनाव

नई दिल्ली 
चुनाव आयोग आज शाम 5 बजे लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा करने वाली है। इसके साथ ही आयोग आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के तारीखों का भी ऐलान करेगा। हालांकि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तारीखों पर अभी स्थिति साफ नहीं है।  

आंध्र प्रदेश की 175 सीटों पर चुनाव होने हैं। इस समय टीडीपी के पास इस राज्य की सत्ता है। इस बार के चुनाव में टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस में कड़ी टक्कर के संकेत मिल रहे हैं। 

ओडिशा विधानसभा की 147 सीटों पर भी लोकसभा चुनाव के साथ ही वोटिंग होगी। सत्तारूढ़ बीजेडी, बीजेपी और कांग्रेस के बीच यहां त्रिकोणीय संघर्ष की होने की उम्मीद है। 

सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों पर भी आम चुनाव के साथ ही वोटिंग होगी। चुनाव आयोग आज शाम इस राज्य के विधानसभा चुनाव की भी घोषणा करेगा। सत्तारूढ़ सिक्किम डेमोक्रैटिक फ्रंट(एसडीएफ) एक बार फिर राज्य में वापसी की कोशिशों में लगी है। राज्य के सीएम पवन कुमार चामलिंग पांच बार यहां के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और छठी बार मैदान में ताल ठोक रहे हैं। 

अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों पर भी लोकसभा चुनाव के साथ ही वोटिंग होगी। स्थायी निवास प्रमाणपत्र (PRC) के विरोध के बीच होने वाले इस चुनाव में सीएम पेमा खांडू की साख दांव पर है। 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। राज्य में अभी राज्यपाल शासन लागू है। देखना होगा कि चुनाव आयोग इस राज्य में विधानसभा चुनाव की घोषणा करता है या नहीं। पीडीपी, एनसी और कांग्रेस जहां राज्य में जल्द चुनाव की मांग कर रहे हैं, वहीं सूत्रों का कहना है कि स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर अभी चुनाव न कराने का सुझाव दिया है। 

Back to top button