गैजेट्स & तकनीकी

48 मेगापिक्सल को भूल जाइए, अब जल्द ही 192 मेगापिक्सल की तस्वीरें ले सकेंगे आप

पिछले कुछ महीनों में स्मार्टफोन के कैमरा सिस्टम में जबरदस्त बदलाव नजर आया है। Xiaomi Redmi Note 7 Pro का 48 मेगापिक्सल कैमरा हो या फिर Nokia 9 Pureview का 5-कैमरा सेटअप, दोनों ने ही स्मार्टफोन की फटॉग्रफी को एक नए आयाम पर पहुंचा दिया है। लेटेस्ट रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही आप स्मार्टफोन से 48 मेगापिक्सल ही नहीं, बल्कि 192 मेगापिक्सल की तस्वीर भी खींच पाएंगे।

हाल ही में सामने आई XDADevelopers की रिपोर्ट के मुताबिक, Qualcomm ने अपने कुछ लेटेस्ट स्नैपड्रगन मोबाइल चिपसेट कैमरा स्पेक्सिफिकेशन्स डीटेल्स को अपडेट किया है। इसके मुताबिक कंपनी के ज्यादातर चिपसेट अब 192 मेगापिक्सल रेजॉलूशन सेंसर सपॉर्ट करेंगे।

192 मेगापिक्सल सेंसर को सपॉर्ट करने वाले चिपसेट की लिस्ट में क्वॉलकम स्नैपड्रैगन 670, क्वॉलकम स्नैपड्रैगन 675, क्वॉलकम स्नैपड्रैगन 710, क्वॉलकम स्नैपड्रैगन 845 और क्वॉलकम स्नैपड्रैगन 855 के नाम शामिल हैं। इससे साफ है कि इन चिपसेट पर चलने वाले स्मार्टफोन के कैमरे जल्द ही 192 मेगापिक्सल की तस्वीरें लेने में सक्षम होंगे।

हालांकि, एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि भले ही ये चिपसेट अब 192 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर को सपॉर्ट करेगें, लेकिन अभी तक बाजार में 192 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर उपलब्ध ही नहीं हैं। यानी, 192 मेगापिक्सल की तस्वीर लेने के लिए अभी आपको थोड़ा और इंतजार करना होगा।

इस रिवाइज्ड स्पेसिफिकेशन्स शीट में सिंगल और ड्यूल कैमरे की कपैसिटी को अलग-अलग बेहतर तरीके पेश किया गया है। इससे स्लो-मोशन रिकॉर्डिंग लिमिट्स और हाइब्रिड ऑटोफोकस जैसे कई फीचर्स का पता चलता है। इतना ही नहीं, अपडेटेड स्पेसिफिकेशन्स की लिस्ट में फ्रेमरेट, मेगापिक्सल, कोडेक सपॉर्ट और रेजॉलूशन लिमिटेशन्स जैसे कई चीजों के बारे में जानकारी दी गई है।

Back to top button