छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: दुर्ग के चार गांवों में तेल का भंडार मिलने की संभावना, खोज हुई तेज

दुर्ग
छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में तेल का भंडार होने की खबर सामने आ रही है. इस लिए एक निजी कंपनी पाटन क्षेत्र के गांवों में खुदाई भी कर रही है. इसे देखकर इन गांवों के ग्रामीण भी हैरत में आ गए है. दरअसल खुड़मुड़ी, झीठ और रूही गांव में ओएनजीसी कंपनी द्वारा तेल मिलने की संभावना को लेकर खुदाई की जा रही है. इस खुदाई में ओएनजीसी के इंजीनियरों को जमीन में ऐसे तत्व भी मिले है जो भूगर्भ में तेल होने के सूचक मिले है. फिलहाल 4 गांवों में 50 से अधिक गाड़ियों के माध्यम से 100 से अधिक जगहों पर खुदाई की जा रही है. अपने गांवो में खुदाई होता देख उत्सुक होकर ग्रामीण भी अपने खेतों में पहुंचने लगे है.

बता दें कि छतीसगढ़ राज्य पहले से खनिज संपदा से धनी राज्य है. सूबे में लोहा, कोयला, बॉक्साइट और टिन भरपूर मात्रा में है. लेकिन अब राज्य के दुर्ग जिले के पाटन क्षेत्र में तेल मिलने की संभावना भी तेज हो गई है. खुदमुड़ी, रूही, सावनी, झीठ जैसे गांवों में ऑयल एन्ड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन दिल्ली द्वारा यहां की भूमि तेल का भंडार होने की संभावना जताई गई है. ओएनजीसी के अधिकारियों का कहना है कि अपने सेटेलाइट द्वारा छतीसगढ़ के इन क्षेत्रों में भूगर्भ में कुछ तरह की हलचल महसूस की गई थी जिसके बाद यहां तेल, गैस की खोज शुरू की गई है.

गांव के खेतों में हो रही खुदाई को देखकर लोगों में भी खासा उत्साह है. ग्रामीणों का कहना है अगर क्षेत्र में पेट्रोल या गैस का भंडार मिलता है तो क्षेत्र का विकास होगा. वहीं युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. वहीं ग्रामीण अपने भूमि को लेकर चिंतित भी नजर आए.

Back to top button