Uncategorized

कैंब्रिज एनालिटिका: फेसबुक को डाटा चोरी की पूरी जानकारी थी

साल 2018 में लंदन की पॉलिटिकल कंसल्टेंसी फर्म कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक के डाटा लीक के सामने आने के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया था। इसके बाद कई जांच हुए और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इसके लिए माफी भी मांगी।

उस दौरान फेसबुक ने कहा था कि उसे कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा डाटा चोरी की जानकारी नहीं थी, लेकिन अब एक नया खुलासा हुआ है जिसके मुताबिक फेसबुक को कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा यूजर्स की डाटा चोरी की पूरी जानकारी थी और कंपनी ने इसे दबाए रखा।

ब्रिटिश अखबार ऑब्जर्वर की रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक को इसकी पूरी जानकारी थी और कैंब्रिज एनालिटिका को लेकर फेसबुक के अधिकारियों के बीच कई बार बैठक भी हुई थी। यह बैठक फेसबुक के बोर्ड मेंबर मार्क आंद्रेसीन और कैंब्रिज एनालिटिका के अधिकारी क्रिस्टोफर वाइली के बीच हुई थी।

रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इस बैठक में इस बात पर चर्चा हुई थी कि कैंब्रिज एनालिटिका फेसबुक के यूजर्स के डाटा का किस तरह और कैसे इस्तेमाल करेगी। इस रिपोर्ट के बाद अमेरिकी रेगुलेटर्स ने इस मामले की फिर से जांच शुरू की है

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका के अधिकारियों के बीच बैठक 2016 में हुई थी और उसी दौरान कैंब्रिज ने अमेरिका में राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप ने के लिए चुनाव प्रचार का काम किया था। इस एजेंसी पर अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड के पक्ष में माहौल बनाने का आरोप है।

गौरतलब है कि कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक के करीब 8.7 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी करने का खुलासा हुआ था। फेसबुक के इस डाटा लीक मामले की जांच कर रही फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) ने कहा था कि फेसबुक ने 2011 में तैयार हुए सेफगार्ड यूजर्स प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन किया है। 

Back to top button