प्रदेश

बिहार महागठबंधन: फॉर्म्युला तय! 19 सीटों पर लड़ सकती है आरजेडी, कांग्रेस को 9 सीटें

 पटना 
बिहार में कई दौर की चर्चा के बाद आखिरकार महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर बात बनती दिख रही है। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेताओं के साथ पटना और दिल्ली में पिछले कुछ दिनों के दौरान मंथन के बाद कांग्रेस का कहना है कि राज्य की 40 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को महागठबंधन की डील फाइनल हो गई है। इससे पहले सीटों के बंटवारे पर महागठबंधन के सहयोगियों में अनबन की खबरें आई थीं। 

पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान संभव 
महागठबंधन के हर सहयोगी के खाते में कितनी सीटें आएंगी, इस बारे में बुधवार को पटना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ऐलान किया जा सकता है। हमारे सहयोगी को सूत्रों से खबर मिली है कि आरजेडी 19 और कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बाकी सीटों पर महागठबंधन में शामिल आरएलएसपी जैसी छोटी पार्टियों को शामिल किया जा सकता है। 

फॉर्म्युले में फिलहाल सीपीआई शामिल नहीं
सूत्रों के मुताबिक दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार को बेगूसराय से मैदान में उतारने की मंशा रखने वाली भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) को फिलहाल सीट शेयरिंग के फॉर्म्युले में नहीं शामिल किया गया है। हालांकि बाद में कन्हैया के लिए इस सीट को खाली किए जाने की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता। कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने टीओआई को बताया, 'महागठबंधन के सहयोगियों के बीच सीट शेयरिंग पर मैत्रीपूर्ण तरीके से बात फाइनल हो गई है। सहयोगियों के साथ सीटवार चर्चा के बाद सहमति बन चुकी है।' 

सहयोगियों के खाते में इतनी सीटें! 
सूत्रों का कहना है कि पहले 11 सीटों पर अड़ी कांग्रेस अब 9 सीटों के लिए तैयार हो गई है। सूत्रों ने यह भी बताया कि जिन दो सीटों को कांग्रेस छोड़ने पर सहमत हुई है, वे सीपीआई (एमएल) को दी जाएंगी। सूत्रों का कहना है कि समझौते के तहत उपेंद्र कुशवाहा की आरएलएसपी (राष्ट्रीय लोक समता पार्टी) को 4, जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (एस) को 2, शरद यादव की एलजेडी को 2 और मुकेश सहनी की वीआईपी (विकासशील इंसान पार्टी) को 1 सीट मिलेगी। बता दें कि बिहार में सभी 7 चरणों में लोकसभा चुनाव का मतदान होगा। राज्य में एनडीए (नैशनल डेमोक्रैटिक अलायंस) के सहयोगियों में बीजेपी 17, जेडीयू 17 और रामविलास पासवान की एलजेपी 6 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 
 

Back to top button