बिज़नेस

राफेल, मोदी, योगी और प्रियंका पिचकारी की धूम, चाइना पिचकारी की मांग कम

नई दिल्ली           
लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही होली के बाजार में 'सियासी रंग' की चमक बढ़ गई है। 21 मार्च को रंगों का त्योहार होली है। इस बार होली पर चुनावी असर साफ दिखाई दे रहा है। बाजारों में पिचकारी, रंग और गुलाल की खरीदारी बढ़ गई है। मोदी और राहुल गांधी की चुनावी लड़ाई इन दिनों होली के त्योहार की रंगत में भी देखने को मिल रही है।

दुकानों पर पुलवामा आतंकी हमले के बाद आतंकी कैंपों पर सर्जिकल एयर स्ट्राइक की पिचकारियों ने भी कब्जा जमा रखा है। हर तरफ दुकानों पर राफेल पिचकारी, AK47 पिचकारी, टैंक पिचकारी और प्रेशर पिचकारी की बहार है।

राफेल विमान को लेकर पिचकारी, एके 47 राइफल टैंक बम के रूप में कलर बैलून जो एक साथ फूटते हैं, साथ ही वर्ल्ड कप क्रिकेट और आईपीएल का बुखार भी चरम पर है। इसमें श्रीलंका के प्रसिद्ध खिलाड़ी मलिंगा के बालों की कैप भी लोगों में खासी पसंद की जा रही है।

बाजारों में नेताओं के नाम से पिचकारियां आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। बाजार में मोदी, योगी के साथ-साथ प्रियंका गांधी की भी पिचकारियों की काफी मांग है। बच्चों को मोदी, योगी और प्रियंका के नाम की पिचकारी बहुत पसंद आ रही हैं। गुलाल में भगवा रंग ज्यादा पसंद किया जा रहा है। दुकानदार बता रहे हैं कि इस बार प्रियंका के आ जाने से बाजार में राहुल पिचकारी की कुछ कम मांग है।

इस बार बाजार में हर्बल गुलाल के साथ ऑर्गेनिक गुलाल भी बिक रहा है जिसकी काफी मांग है। दुकानदारों का कहना है कि भगवा रंग के गुलाल की ज्यादा मांग के कारण थोड़ी कमी हो रही है। 

रंग के थोक कारोबारियों का कहना है कि चुनाव को देखते हुए बाजार में मोदी-योगी और प्रियंका गांधी के नाम की वाटर टैंक वाली पिचकारी आई हैं। मोदी पिचकारी हाथों-हाथ बिक रही है। जिसकी कीमत 50 से 500 रुपये तक हैं, वहीं मुखौटों में मोदी-योगी की ज्यादा मांग है। गुब्बारों पर भी राजनीतिक हस्तियों का कब्जा है। बताया जा रहा है कि इस बार बाजार में चाइनीज पिचकारियों को कम पसंद कर रहे हैं।

होली के बाजार में रंग-बिरंगी विग की भी अच्छी डिमांड है। इसके अलावा नकली दाढ़ी-मूछ भी पसंद की जा रही हैं। होली में सबसे अलग दिखने के लिए युवा विग को ज्यादा पसंद करते हैं।

Back to top button