देश

स्किन से होली का रंग छुड़ाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके

 नई दिल्ली
होली का मजा उस समय किरकिरा हो जाता है जब अगले दिन ऑफिस के लिए तैयार होते समय चेहरे से जिद्दी रंग छुड़ाए नहीं छूटते. अगर आप भी यही परेशानी झेल रहे हैं तो परेशान होने की जगह अपनाएं ये 5 आसान उपाय. रंग छुड़ाने के ये तरीके नेचुरल होने की वजह से आपकी स्किन के लिए भी बेहद सेफ हैं. आइए जानेते हैं आखिर क्या हैं ये उपाय.

बेसन और नींबू
चेहरे से रंग हटाने के लिए सबसे पहले बेसन में नींबू और दूध मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगभग पंद्रह से बीस मिनट के लिए लगा कर रखें. थोड़ी देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

खीरा और सिरका
रंग हटाने के लिए आप खीरे का उपाय भी आजमा सकते हैं. इसके लिए खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा-से गुलाब जल के साथ एक चम्मच सिरका मिला दें. तीनों चीजों को अच्छी तरह मिलाकर उसका पेस्ट तैयार करके साफ चेहरे पर लगाएं. इस पेस्ट को लगाने से चेहरे के सारे दाग-धब्बे दूर होकर आपकी त्वचा खिल उठेगी.

मूली का रस
मूली का रस निकालकर उसमें दूध, बेसन या मैदा मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 10 मिनट चेहरे पर लगाकर रकें. चेहरा साफ हो जाएगा.

जिंक ऑक्साइड
अगर त्वचा पर गहरा रंग लगा हो तो, दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. इस पेस्ट को एक स्पंज की मदद से हल्के हाथों से चेहरे को रगड़ते हुए चेहरा धो लें. लगभग 20 से 25  मिनट बाद साबुन लगाकर चेहरा धो लें. त्वचा पर लगा रंग उतर जाएगा.

जौ का आटा
रंग छुड़ाने के लिए जौ का आटा और बादाम का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को चहरे पर लगाकर होली के रंग को साफ करें. यह चेहरे पर स्क्रब की तरह काम करता हुआ रंग छुड़ाने में आपकी मदद करेगा.

Back to top button