राजनीती

अमेठी की जंग, फिर राहुल गांधी को टक्कर देंगी स्मृति ईरानी, बोलीं- खिलेगा कमल

 
नई दिल्ली 

बीजेपी ने अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को चुनाव मैदान में उतारा है जिससे इस सीट पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. बीजेपी ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, जिसमें अमेठी से स्मृति ईरानी को टिकट दिया गया है. ईरानी 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी से हार गई थीं लेकिन इनके बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला था. लोकसभा चुानव 2014 में राहुल गांधी को 4,08,651 वोट मिले थे और ईरानी को 3,00,748 मत हासिल हुए थे. इस तरह ईरानी को 1,07,903 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था. इसी तरह का दिलचस्प मुकाबला उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर भी देखने को मिल सकता है जहां बीजेपी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान को सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवार अजित सिंह के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा है. अजित सिंह रालोद के प्रमुख हैं.

फिर से राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी लोकसभा सीट से टिकट दिए जाने पर स्मृति ईरानी ने ट्वीट करके लिखा, 'अमेठी का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान मिला, अमेठी के कार्यकर्ताओं का प्यार मिला. अब कमल का फूल खिलाना है, नया इतिहास बनाना है.' वहीं मथुरा से फिर मौका मिलने हेमा मालिनी ने पार्टी और बीजेपी का आभार जताया है.
 
मथुरा की सांसद हेमा मालिनी को बीजेपी ने एक बार फिर उम्मीदवार घोषित किया है. दोबारा सांसद प्रत्याशी घोषित होने पर मथुरा के बीजेपी कार्यकर्ताओं ने हेमा मालिनी के घर पहुंचकर उनका अभिनंदन किया और बधाई दी. वैसे तो होली का दिन होने की वजह से सुबह से ही मथुरा की सांसद के घर कार्यकर्ताओं का तांता लगा था, लेकिन ये खुशी तब दोगुनी हो गई जब बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने उन्हें एक बार फिर मथुरा से सांसद उम्मीदवार घोषित कर दिया. हेमा मालिनी ने पार्टी नेतृत्व को धन्यवाद दिया और कहा कि वो विकास के मुद्दे को लेकर फिर से मथुरा के मतदाताओं के पास वोट मांगने जाएंगी.

बीजेपी की इस सूची में उत्तर प्रदेश में जिन लोगों को लोकसभा टिकट दिया गया है उनमें राघव लखनपाल (सहारनपुर), संजीव कुमार बालियान (मुजफफरनगर), कुंवर भारतेंद्र सिंह (बिजनौर), राजेंद्र अग्रवाल (मेरठ), सत्यपाल सिंह (बागपत), विजय कुमार सिंह (गाजियाबाद) और महेश शर्मा (गौतमबुद्ध नगर) शामिल हैं. इनमें वीके सिंह केंद्र सरकार में विदेश राज्य मंत्री, महेश शर्मा पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार जबकि सत्यपाल सिंह भी राज्य मंत्री हैं. वर्तमान में बिजनौर के सांसद कुंवर भारतेंद्र सिंह, संजीव कुमार बालियान (मुजफ्फरनगर), राघव लखनपाल (सहारनपुर), राजेंद्र अग्रवाल (मेरठ), सत्यपाल सिंह (बागपत), विजय कुमार सिंह (गाजियाबाद) और महेश शर्मा (गौतमबुद्ध नगर) से चुनाव लड़ेंगे.

वहीं बीजेपी ने उन्नाव से अपने मौजूदा सांसद साक्षी महाराज को भी एक बार फिर उसी सीट से टिकट दिया है. हाल ही में साक्षी ने धमकी भरे अंदाज में पार्टी नेतृत्व को चेतावनी दी थी कि अगर उन्हें दोबारा टिकट उन्नाव से नहीं दिया गया तो पार्टी के लिए इस बार परिणाम अच्छे नहीं होंगे. इसके अलावा पार्टी ने पहली सूची में जिन लोगों को जगह दी है उनमें केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार का बरेली से नाम भी शामिल है.

Back to top button