देश

हिसार में बोरवेल में गिरे मासूम को बाहर निकालने में जुटी सेना, बचाव अभियान जारी

हिसार        
हरियाणा में हिसार जिले के एक गांव में 60 फुट गहरे बोरवेल में डेढ़ साल का बच्चा गिर गया. उसे बाहर निकालने के लिए गुरुवार की देर रात तक अभियान जारी रहा. बच्चा बुधवार को बोरवेल में गिरा था. अधिकारियों ने बताया कि सेना के विशेषज्ञों और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के अधिकारियों की एक टीम असैन्य और पुलिस अधिकारियों के बचाव अभियान में मदद कर रही है जो 24 घंटे से अधिक समय से जारी है.

उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने बोरवेल से 20 फुट दूर इसके समानंतर बोरवेल खोदना शुरू कर दिया है. प्रशासन की योजना दोनों बोरवेल के बीच सुरंग बनाकर बच्चे को सुरक्षित निकालने की है. बोरवेल में नाइट विजन कैमरा डाला गया है. इसके जरिए बच्चे की गतिविधि पर नजर रखी जा रही है. स्थानीय लोगों के मुताबिक, बच्चे की पहचान नदीम के तौर पर हुई है और वह कुछ दोस्तों के साथ खेल रहा था तभी अचानक से बोरवेल में गिर पड़ा. बच्चे के पिता मजदूर हैं.

हिसार जिले के बालसमंद गांव में बुधवार शाम बोरवेल में गिरे बच्चे को निकालने में अभी और समय लग सकता है. बोरवेल के साथ लगती जमीन पर एक 60 फीट गहरा गड्ढा खोदा गया है जिसके समानांतर एक पैनल बनाकर बोरवेल से बच्चे को बाहर निकाले जाने की योजना थी, लेकिन अब एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने साथ बनाए गए गड्ढे की गहराई को और बढ़ाने का निर्णय लिया है. इससे बच्चे को सकुशल निकालने में देरी होना तय है. एनडीआरएफ डिप्टी कमाडेंट रविंदर सिंह कुशवाहा ने बताया कि तकनीकी कारणों से गड्ढे की गहराई को बढ़ाया जा रहा है.

वहीं दूसरी तरफ जिला उपायुक्त अशोक मीणा ने भी कहा कि समय सीमा निर्धारित करना संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि घटनास्थल पर लगभग सारा मशीनी काम हो चुका है और अब सिर्फ खुदाई करते हुए टनल बनाना बाकी है. उपायुक्त ने कहा कि लगभग 15 फीट की दूरी की टनल एनडीआरएफ द्वारा बनाई जानी है जिसके बाद मैनुअली बच्चे को बाहर निकाला जाएगा. उपायुक्त अशोक मीणा ने कहा कि इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है और देर रात्रि तक कभी भी बच्चे को बाहर निकाला जा सकता है.

Back to top button