छत्तीसगढ़बिलासपुर

महिला सशक्तिकरण की दिशा मे दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महिला कल्याणकारी संगठन (सेक्रो) की महत्वपूर्ण भूमिका

बिलासपुर

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महिला कल्याणकारी संगठन (सेक्रो) रेलवे कर्मचारियों एवं उनके परिवार के कल्याण हेतु कार्य करने वाला एक संगठन है। यह संगठन विशेषकर रेलकर्मियों के परिवार, महिलाओं एवं बच्चों के उत्थान के लिए विभिन्न कार्यकलापों में संलग्न है। इसी के अन्तर्गत सेक्रो द्वारा मानसिक रुप से अशक्त बच्चों के लिए आधारशिला स्कूल, रेलकर्मियों के छोटे बच्चों के लिए नि:शुल्क बाल वाटिका स्कूल का संचालन किया जा रहा है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में कार्यरत शिशुवती महिलाओं को अपने छोटे बच्चों की देखभाल और खान-पान के लिए अक्सर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर बच्चा दुधमुंहा हो तो कामकाजी महिला और अधिक परेशान रहती है। क्रेच की उपलब्धता से कामकाजी महिलाएं अपना कार्य भी सुचारु रूप से कर सकेंगी तथा अपने बच्चों के देखभाल के प्रति भी आश्वस्त रहेंगी।

कामकाजी एवं शिशुवती महिलाओं की इसी समस्या के समाधान एवं सुविधा के लिए आज दिनांक 26 जनवरी 2023 को बिलासपुर रेलवे परिक्षेत्र में पुराने महाप्रबंधक कार्यालय के सामने नवीनीकृत क्रेच का उद्वघाटन ड़ा. श्रीमती वनिता जैन, अध्यक्षा, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महिला कल्याणकारी संगठन (सेक्रो) के द्वारा महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे श्री आलोक कुमार की गरिमामयी उपस्थिती में सम्पन्न हुआ।
इस क्रेच में बच्चों की देखरेख करने वाली केयर टेकर तथा बच्चों के मनोरंजन के लिए खिलौने व खानपान तथा सोने के लिए बिस्तर व झूले आदि की समुचित व्यवस्था किए गए है।उदघाटन के अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महिला कल्याण संगठन के सचिव, श्रीमती सुनीता सिंह के अतिरिक्त सेक्रो की सभी सदस्याएं सहित अन्य अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में रेलवे कर्मचारी विशेषतया महिला रेलकर्मी उपस्थित थी।

Back to top button