लाइफस्टाइल

लाइफस्टाइल में इन बदलावों को कर गठिया की समस्या से पाए छुटकारा

गठिया एक ऑटोइम्यून डिजीज है जिसमें अपना ही शरीर हड्डियों और जोड़ों पर हमला कर देता है और इससे कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसी स्थिति में सबसे पहले तो शरीर की अलग-अलग जोड़ों में तेज दर्द उठता है। दूसरा ये हड्डियों को इतना कमजोर कर देती है जिससे कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में गठिया की समस्या जिन लोगों को है उन्हें अपनी लाइफस्टाल में कुछ बदलाव करना चाहिए। क्योंकि इम्यून सिस्टम से लेकर मेटाबोलिज्म तक इस समस्या को कम करने में कई चीजें तेजी से काम कर सकती हैं। कैसे, जानते हैं।

सुबह गिलोय की चाय पिएं
सुबह गिलोय की चाय, गठिया की समस्या में तेजी से काम कर सकती है। दरअसल, ये दो तरीके से काम करती है। पहले तो ये जोड़ों के दर्द को कम करती है, दूसरा ये जोड़ों में नमी बढ़ाती है। इसके अलावा ये इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है। तो, सुबह उठ कर दूध वाली चाय की जगह गिलोय की चाय पिएं।

सर्दी हो या गर्मी गुनगुने पानी से नहाएं
सर्दी हो या गर्मी, गुनगुने पानी से नहाएं। ये तरीका गठिया में काफी कारगर है क्योंकि गर्म पानी आपकी हड्डियों के बीच की अकड़न को कम करती है। इसके बाद ये ब्लड सर्कुलेशन को तेज करती है जिससे गठिया के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा गर्म पानी से नहाना गठिया के दर्द को भी कम करने में मदद कर सकता है।

डाइट में शामिल करें इंफ्लेमेटरी फूड
गठिया के मरीजों को अपनी डाइट में इंफ्लेमेटरी फूड्स शामिल करना चाहिए। जैसे कि पहले तो आपको हल्दी और अजवाइन का सेवन करना चाहिए। साथ ही जोड़ों में नमी बढ़ाने के लिए देसी घी का सेवन करें। इसके अलावा आप लहसुन और अदरक का भी सेवन करें। बस कोशिश करें कि ऑयली फूड्स के सेवन से बचें।

वॉक जरूर करें
गठिया के मरीजों को वॉक जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि वॉक करना जोड़ों के लिए सबसे आरामदायक एक्सरसाइज है जो कि इसकी सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। साथ ही जब आप वॉक करते हैं तो ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है जिससे आपके पैरों में दर्द कम होने लगता है।

Back to top button