गैजेट्स & तकनीकी

मुकेश अंबानी खरीद सकते हैं डिज्नी प्लस हॉटस्टार

नई दिल्ली

भारत में इन दिनों ओटीटी ऐप्स की खूब धूम रही है। जियो सिनेमा ने भी ओटीटी वर्ल्ड में जोरदार एंट्री मारी है। जियो सिनेमा ऐप पर ज्यादातर कंटेंट फ्री में मौजूद है। वही प्रीमियम कंटेंट के लिए 99 रुपये का तिमाही सब्सक्रिप्शन लेना होता है। जियो सिनेमा की पॉपुलैरिटी उस वक्त ज्यादा बढ़ गई, जब उसने इस साल आईपीएल मैच और पिछले साल हुए फीफा वर्ल्ड कप की लाइव स्ट्रीमिंग की।

जियो से छीनी थी डील
इससे डिज्नी हॉटस्टार को काफी नुकसान हुआ। ऐसे में डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने जियो सिनेमा से डील छीनकर इस साल एशिया कप और क्रिकेट वर्ल्ड कप के स्ट्रीमिंग राइट्स खरीदे। हालांकि यूजर संख्या बढ़ाने के लिए डिज्नी प्लस हॉटस्टार को मजबूरी में फ्री मोबाइल लाइव क्रिकेट स्ट्रीमिंग करनी पड़ रही है। लेकिन अब डिज्नी प्लस हॉटस्टार की टक्कर की काट जियो सिनेमा ने निकाल ली है।

बता दें कि मुकेश अंबानी की तरफ से डिज्नी प्लेटफॉर्म को खरीदने की प्लानिंग की जा रही है। इसे लेकर वो डिज्नी के साथ बातचीत कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि डिज्नी अपने इंडियन कारोबार को जियो को बेच सकती है। रिपोर्ट्स की मानें, तो डिज्नी के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर बॉब ईगर अपने इंडिया के कारोबार के लिए कई तरह के संभावनाओं की तलाश कर रहे हैं। वो डिज्नी प्लस हॉटस्टार के ज्वाइंट वेंचर बनाने से लेकर स्टार इंडिया टीवी चैनल और डिज्नी प्लस हॉटस्टार स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बेचने की संभावना खोज रहे हैं।

ऐसे हो रहा नुकसान
बता दें कि अक्टूबर 2022 से अप्रैल 2023 के बीच डिज्नी प्लस हॉटस्टार के सब्सक्रिप्शन में 8.4 मिलियन की गिरावट दर्ज की गई है। डिज्नी का पेड सब्सक्रिप्शन 157.8 मिलियन से घटकर 52.9 मिलियन रह गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button