प्रदेशमध्य प्रदेश

ग्वालियर शंकरपुर क्रिकेट स्टेडियम की फ्लड लाइट्स में जून में होने वाली मध्य प्रदेश लीग ‘सिंधिया कप’ में दर्शकों की एंट्री फ्री रहेगी

ग्वालियर
 इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) की तर्ज पर ग्वालियर के शंकरपुर क्रिकेट स्टेडियम की फ्लड लाइट्स में जून में होने वाली मध्य प्रदेश लीग 'सिंधिया कप' में दर्शकों की एंट्री फ्री रहेगी। ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन (जीडीसीए) और मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एमपीसीए) के संयुक्त प्रयास से टी-20 फार्मेट के इस रोमांच में ग्वालियर चीताज समेत पांच टीमें आमने-सामने होंगी। मंगलवार को लीग के थीम सांग समेत टीमों के शुभंकर (लोगो) का अनावरण किया। हालांकि, लीग की पहली गेंद फेंकने पर घोषणा नहीं की, संभवत: 15 जून से ही शुरू होगी।

ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष और गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष महान आर्यमन सिंधिया ने मंगलवार को जय विलास पैलेस में एमपी लीग की पहले संवाददाता सम्मेलन में लीग के विभिन्न रोमांच से पर्दा उठाया। उन्होंने कहा, लीग में अभी दो माह का समय है। मध्य प्रदेश क्रिकेट इतिहास में पहली बार क्रिकेट लीग का आयोजन किया जा रहा है। लीग में मेजबान ग्वालियर चीताज समेत रीवा जगुआर, जबलपुर लायंस, भोपाल लेपर्ड्स, मालवा पेंथर्स टीमें भाग ले रही है।

मैचों का सीधा प्रसारण सोनी या जियो सिनेमा में से कोई एक पर होगा। जीडीसीए के अध्यक्ष प्रशांत मेहता ने कहा, ग्वालियर ने क्रिकेट में कई ऐतिहासिक पल दिए हैं, जिससे ग्वालियर का नाम विश्व में जाना जाता है। अब मप्र लीग भी नया इतिहास बनाएगी। क्रिकेटरों को रॉकेट में बैठने का मौका दिया है जो उनको नई ऊंचाईयों पर लेकर जाएगा।

इस लीग के सफल आयोजन के बाद अगले साल लीग में टीमें बढ़ाएंगे और मैच ग्वालियर के साथ इंदौर में होंगे। पत्रकार वार्ता में एमपी लीग की गवर्निंग काउंसिल के सदस्य रवि पाटनकर, राजीव रिसोडकर, जीडीसीए सचिव संजय आहूजा उपस्थित थे।

19 साल से छोटे क्रिकेटरों को नहीं मिलेगा मौका
टीमों में क्रिकेटरों के चयन के लिए तीन कैटेगरी रखी गई हैं। ए कैटेगरी में इंडिया, रणजी, आइपीएल खेल चुके क्रिकेटर, बी कैटेगरी में मप्र सीनियर डिवीजन और सी ग्रुप कैटेगरी में डिवीजन के मैच खेलने वाले खिलाडिय़ों को शामिल किया जाएगा। 19 साल से छोटे क्रिकेटरों को शामिल नहीं किया जाएगा। टीम के लिए ए और बी कैटेगरी के 6-6 और सी कैटेगरी के 3 खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा। सभी कैटेगरी के लिए नीलामी की राशि तय कर दी गई है।

मप्र लीग का दंगल जारी…
एमपी लीग में भाग ले रही टीम भोपाल लेपईस का फ्रेंचाइजी अभिषेक गुप्ता, ग्वालियर चीताज का माधव सिंघानिया, जबलपुर लायंस, कार्तिक राव, मालवा पेंथर्स का पवन सिंघल और रीवा जगुआर का आलोक बिरला ने शुंभकर (लोगा) का अनावरण किया। साथ ही लीग के थीम सांग का अनावरण भी किया गया। जिसके बोल थे एमपी लीग का दंगल जारी, सबकी अपनी तैयारी…।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button