खेल

आईसीसी ने टी20 खिलाड़यों की रैंकिंग जारी की, ऋुतराज गायकवाड़ तगड़ी छलांग लगाकर टॉप-10 में पहुंचे

नई दिल्ली
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को टी20 खिलाड़यों की रैंकिंग जारी की है। बल्लेबाजों की सूची में ऋतुराज गायकवाड़ 13 स्थान की छलांग लगाकर टॉप-10 में पहुंच गए हैं। वह 662 रेटिंग अंकों के साथ सातवें स्थान पर हैं। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 77 रन की शानदार पारी खेली। उन्होंने 47 गेंदों का सामना करन के बाद 11 चौके और एक छक्का मारा था।

'शतकवीर' अभिषेक शर्मा ने रैंकिंग में धमाकेदार एंट्री की है। वह 75वें पायदान पर आ गए हैं। इंटरनेशनल डेब्यू मैच में शून्य पर पवेलियन लौटने वाले अभिषेक ने इंडिया वर्सेस जिम्बाब्वे दूसरे टी20 में तूफानी शतक ठोका था। उन्होंने 47 गेंदों में 7 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 100 रन बनाए। वह सबसे कम पारियों में टी20 इंटरनेशनल शतक लगाने वाले भारतीय हैं। उन्होंने ऋतुराज के संग दूसरे विकेट के लिए 137 रन की यादगार साझेदारी की थी।

रिंकू सिंह को भी फायदा हुआ है। वह चार ऊपर चढ़कर 39वें पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 22 गेंदों में 48 रन बनाए थे, जिसमें दो चौके और पांच छक्के शामिल हैं। जिम्बाब्वे के ब्रायन बेनेट ने दो आक्रामक कैमियो की बदौलत 25 स्थान की छलांग लगाई। वह 96वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड (844 अंक) शीर्ष पर काबिज हैं। भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (821 अंक) दूसरे नंबर पर हैं। टॉप-10 में भारत के दो बल्लेबाज हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग के शीर्ष-10 स्थानों में कुछ बदलाव हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा (7वें), अफगानिस्तान के फजलहक फारूकी (8वें) और श्रीलंका महेश थीक्षाना (10वें) को लाभ मिला है। अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को जिम्बाब्वे सीरीज में आराम दिया गया है, जिसके चलते उन्हें नुकसान झेलना पड़ा। जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले दो मैचों में छह विकेट लेने वाले रवि बिश्नोई आठ स्थान ऊपर 14वें पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के आदिल रशीद टॉप पर कायम हैं।

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या से एक हफ्ते में बादशाहत छिन गई है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार प्रदर्शन के बाद नंबर वन टी20 ऑलराउंडर बने हार्दिक अब दूसरे पायदान पर खिसक गए हैं। उनके खाते में 213 अंक हैं। श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा शीर्ष पर पहुंच गए हैं, जिनके 222 अंक हैं। भारत के वॉशिंगटन सुंदर ने पहले मैच में 27 रन की तेज पारी और दो मैचों में तीन विकेट लेने के बाद शीर्ष 50 में जगह बनाई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button