गैजेट्स & तकनीकी

व्हाट्सएप पर नकली ई-चालान संदेश: परिवहन सेवा और ट्रैफिक उल्लंघन जुर्माने की सच्चाई

जब आप ऑनलाइन सामान ऑर्डर करते हैं, तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर कई दुकानदारों को एक ओटीपी भेजा जाता है। ऐसे में व्हाट्सएप के शेयर और रियल मैसेज को लेकर काफी फ़्यूज़न रहता है। इसी का फ़ायदा स्कैमर्स उठा रहे हैं। स्कैमर्स की ओर से व्हाट्सएप पर घोटाले का ई-चालान भेजा जा रहा है। यह मैसेज वियतनाम के हैकिंग ग्रुप की तरफ से भेजा जाता है, जो डेटा चोरी और नेटवर्क फ्रॉड की वजह बनता है।

ऐसे में फ्रॉड को दिया जा रहा है इम्पैक्ट स्कैमर्स ट्रांसपोर्ट सर्विस की तरफ से व्हाट्सएप पर एक फेसबुक अकाउंट पर एक सुझाव दिया जा रहा है, जिसमें सीमेंट घोटाले पर जुर्माना लगाने का दबाव डाला जा रहा है। इसके लिए स्कैमर्स की तरफ से एक मैलेशियल एपीके (एंड्र ऑयडॉइड एप्लिकेशन लाइब्रेरी) लिंक उपलब्ध कराया गया है। इसकी मदद से यूजर को फोन में एक ऐप डाउनलोड करने का मौका मिलता है, जिसके बाद आपको कॉन्टैक्ट, फोन, मैसेज की विस्तृत सुविधा मिलती है।

डायरेक्टोरियल पोर्टफोलियो का पोस्टर नहीं यह मैलवेयर व्रोम्बा परिवार का हिस्सा है, जिसने अब तक करीब 4400 फिल्मों को नुकसान पहुंचाया है। यह मैलवेयर बेहद खतरनाक है, क्योंकि इससे वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) और अन्य संदेश संदेश ट्रैक किए जा सकते हैं। इसकी मदद से हैकर्स ई-मोटरसाइकिल शेयर खरीद सकते हैं। स्कैमर्स डायरेक्ट पोर्ट्रेट नहीं करते हैं। इसके स्थान पर क्रेडिट कार्ड कर्मचारी हैं और उन्हें रिडीम कर लेते हैं। इस तरह से करीब 16 लाख रुपये की चोरी हो सकती है.

कौन हैं इस हमले से प्रभावित इस हमले का असर पूरे भारत में देखा जा सकता है। गुजरात में इस तरह के हमले के शिकार होने वाले राज्य टॉप पर हैं। इसके बाद कर्नाटक आता है।

अपने मोबाइल में एंटी वायरस का इस्तेमाल कैसे करें।
किसी भी ऐप को डाउनलोड करें ऐप स्टोर से डाउनलोड करें और पहले ऐप रेटिंग्स और मिशन पर ध्यान दें अपने मोबाइल सॉफ्टवेअर को हमेशा अपडेट रखें।
अपने फोन पर आने वाली सर्विसेस की स्टोरेज पर नज़र रखें।
उपयोगकर्ता को नामांकन के लिए इनेबल करना चाहिए, जिससे फ़्रॉड का पता लगाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button