लाइफस्टाइल

मधुमेह और उच्च रक्तचाप के लिए सबसे अच्छे जूस

डायबिटीज के मरीजों को जूस पीने से मना किया जाता है, क्योंकि कई फल और सब्जियों में नेचुरल शुगर होती है और जूस कैलोरी में भी हाई होते हैं। ऐसे में सवाल है कि क्या डायबिटीज के मरीज जूस नहीं पी सकते हैं। शोध बताते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ फल और सब्जियों का जूस एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जूस के सेवन से वो फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। बशर्ते इसे सही तरीके से और संयमित मात्रा में सेवन किया जाए। तो आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीज कौन से जूस पी सकते हैं।

जामुन का जूस

डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका जूस भी जूस ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए बहुत लाभकारी है। इइसमें कई ऐसे गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक दिन में एक छोटा कप जूस पिएं।

पालक-ककड़ी जूस

पालक और ककड़ी दोनों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह ब्लड शुगर को बढ़ाए बिना पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। इसमें मौजूद विटामिन इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। पालक और ककड़ी का मिक्स जूस दिन भर में एक छोटा ग्लिस पिएं।

ये 3 तरह के जूस आपको झटपट कर देंगे पतला

टमाटर का जूस

टमाटर का जूस शरीर को खून की कमी से बचाता है। इसमें लाइकोपीन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। टमाटर का जूस में कैलोरी कम होती है। आप दिन भर में एक छोटा ग्लिस टमाटर का जूस सुबह नाश्ते के साथ पिएं।

एलोवेरा का जूस

इसमें मौजूद पॉलीसेकेराइड और ग्लूकोमिन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। आप सुबह एक गिलास एलोवेरा जूस पिएं। इससे पेट को भी फायदा होगा।

सेब का जूस

सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसके जूस को सीमित मात्रा में पिया जाए तो डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलता है। सेब में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। आप एक दिन में एक छोटा कप सेब का जूस पी सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button