बिज़नेस

अमेरिकी बाजार में कोहराम, 1 ट्रिलियन डॉलर स्वाहा, Elon Musk को भी लगा तगड़ा झटका

न्यूयॉर्क

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में दो दिनों से लगातार गिरावट देखने को मिल रही है और आज भी ऐसे ही ग्लोबल संकेत मिल रहे हैं. दरअसल, अमेरिकी बाजार (US Share Market) में कोहराम मचा है. S&P से लेकर Gift Nifty तक का बुरा हाल है और ये लाल निशान पर बने हुए हैं. इस बीच दुनिया के टॉप अमीरों की संपत्ति में बड़ी गिरावट देखने को मिली है और सबसे तगड़ा झटका एलन मस्क को लगा है.

ग्लोबल इंडेक्स में सबसे बड़ी गिरावट
सबसे पहले बात कर लेते हैं ग्लोबल मार्केट में मचे कोहराम के बारे में, तो बता दें कि Gift Nifty 0.38 फीसदी की गिरावट के साथ 24,160 के लेवल पर कारोबार कर रहा था. वहीं दूसरी ओर S&P और Nasdaq इंडेक्स ने साल 2022 के बाद सबसे बड़ी गिरावट देखी है. गुरुवार को भारी बिकवाली के चलते S&P 500 में 2.31 फीसदी, तो नैस्डैक में 3.64 फीसदी की जबर्दस्त गिरावट देखने को मिली है. Dow Jones की करें तो ये 1.25 फीसदी तक टूट गया.

इन बड़ी कंपनियों के शेयरों में सुनामी
अमेरिकी बाजार में मचे इस हाहाकार के पीछे दुनिया की कुछ बड़ी कंपनियों के शेयरों में आई गिरावट को माना जा सकता है, जो विलेन साबित हुए हैं. इनमें सबसे आगे दुनिया के सबसे अमीर इंसान (World Richest Person) एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) रही. टेस्ला के शेयर में जोरदार 12.3 फीसदी की गिरावट आई और ये 215.99 डॉलर प्रति शेयर के लेवल पर आ गया.

झटके में 1.81 लाख करोड़ स्वाहा
Tesla Share में आई इस बड़ी गिरावट का असर एलन मस्क की नेटवर्थ (Elon Musk Networth) पर भी देखने को मिला है और एक झटके में उनकी संपत्ति में से 21.7 अरब डॉलर (करीब 1.81 लाख करोड़ रुपये) साफ हो गए. हालांकि, इस नेटवर्थ में आई इस कमी के बावजूज एलन मस्क नंबर-1 अमीर की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं. उनकी कुल नेटवर्थ 241 अरब डॉलर रह गई है.

गूगल से लेकर मेटा तक के शेयर फिसले
न केवल एलन मस्क बल्कि जेफ बेजोस से लेकर बॉरेन वफे तक की दौलत घटी है. टेस्ला के अलावा जिन बड़े शेयरों में गिरावट देखने को मिली है, उनमें एनवीडिया (NVIDIA) शामिल है और इसमें 6.80 फीसदी की गिरावट आई है और ये 114.25 डॉलर पर पहुंच गया. इसके अलावा मेटा प्लेटफॉर्म्स (Meta Platforms) का शेयर 5.61 फीसदी टूटकर 461.27 डॉलर के लेवल पर आ गया. यही नहीं दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल (Google) की मूल कंपनी अल्फाबेट इंक के शेयरों (Alphabet Inc Share) 5 फीसदी फिसलकर 174.37 डॉलर पर आ गया.

भारतीय बाजार पर दिख सकता है असर!
अमेरिका के साथ ही जापान का निक्केई 225 2.72 फीसदी, दक्षिण कोरिया का कोस्पी 1.77 फीसदी, ऑस्ट्रेलिया का एसएंडपी/एएसएक्स 200 0.94 फीसदी और हांगकांग का हैंग सेंग 0.39 फीसदी फिसला. इस कोहराम के बीच अनुमानित करीब 1 ट्रिलियन डॉलर की रकम स्वाहा हो गई. ग्लोबल मार्केट में होने वाली किसी भी हलचल का असर भारत पर भी दिखाई देता है और बीते दो दिनों से टूट रहा भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) आज भी सुस्त नजर आ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button