अध्यात्म

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए लगाए ये पेंटिंग्स

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए पेंटिंग्स का विशेष महत्व होता है। सही दिशा और स्थान पर सही प्रकार की पेंटिंग्स या तस्वीर लगाने से न केवल घर की शोभा बढ़ती है, बल्कि यह अच्छी ऊर्जाओं के संतुलन को भी बनाए रखने में सहायक होती हैं। यहां 6 प्रकार की पेंटिंग्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में लगाकर सुख-समृद्धि प्राप्त की जा सकती है।

1. जल से संबंधित पेंटिंग्स
जल का तत्व वास्तु शास्त्र में शांति, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना गया है। इसलिए, झरने, नदी, झील या समुद्र की पेंटिंग्स घर में लगाना शुभ होता है। इन्हें मुख्य रूप से उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए, जिससे जल तत्व का प्रभाव बढ़ता है और घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है। जल से संबंधित पेंटिंग्स तनाव कम करती हैं और मन को शांति प्रदान करती हैं।

2. स्वर्णिम सूर्य की पेंटिंग्स
सूर्य को ऊर्जा, शक्ति और नई शुरुआत का प्रतीक माना जाता है। सूर्योदय की पेंटिंग्स घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती हैं और जीवन में नई ऊर्जा का संचार करती हैं। इन्हें मुख्य द्वार के सामने या पूर्व दिशा में लगाना विशेष रूप से लाभकारी होता है। यह न केवल घर को रोशनी से भरता है, बल्कि मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को भी सुदृढ़ बनाता है।

3. फूलों की पेंटिंग्स
फूलों की पेंटिंग्स घर में खुशहाली, सौंदर्य और ताजगी का प्रतीक मानी जाती हैं। गुलाब, कमल, सूरजमुखी जैसी फूलों की पेंटिंग्स को घर के लिविंग रूम या ड्रॉइंग रूम में लगाना अच्छा होता है। यह न केवल घर को सुंदर बनाती हैं, बल्कि मानसिक शांति और खुशी भी प्रदान करती हैं। फूलों की पेंटिंग्स से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर का वातावरण खुशनुमा बनता है।

4. धन के देवता कुबेर की पेंटिंग्स
धन के देवता कुबेर को समृद्धि और धन-धान्य का प्रतीक माना जाता है। इनकी पेंटिंग्स को घर की उत्तर दिशा में लगाना शुभ होता है, जिससे घर में वित्तीय स्थिरता और समृद्धि बनी रहती है। कुबेर की पेंटिंग्स लगाने से घर में धन का प्रवाह बढ़ता है और वित्तीय समस्याओं का समाधान होता है। यह पेंटिंग्स व्यापार और व्यवसाय में भी उन्नति लाने में सहायक होती हैं।

5. शांत समुद्र या झील की पेंटिंग्स
शांत समुद्र या झील की पेंटिंग्स घर में शांति, सुकून और मानसिक संतुलन लाने में सहायक होती हैं। इन्हें घर के पश्चिम या उत्तर दिशा में लगाया जा सकता है। यह पेंटिंग्स मन को शांति प्रदान करती हैं और घर के वातावरण को भी शांतिपूर्ण बनाती हैं। साथ ही, यह पेंटिंग्स घर के सदस्यों के बीच सामंजस्य और समरसता को बढ़ाती हैं।

6. हंस या मोर की पेंटिंग्स
हंस और मोर की पेंटिंग्स घर में सुंदरता, समृद्धि और शांति का प्रतीक होती हैं। हंसों की जोड़ी की पेंटिंग्स को घर में लगाने से दांपत्य जीवन में सुख और प्रेम बना रहता है। मोर की पेंटिंग्स को घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में समृद्धि बढ़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button