देश

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा, IMD ने फिर से अलर्ट जारी किया

नई दिल्ली
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को अपने ताजा पूर्वानुमान में फिर से अलर्ट जारी किया है। इसमें कहा गया कि 26, 27 और 28 जुलाई को मुंबई को लेकर यलो अलर्ट रहेगा। मालूम हो कि यह मध्यम से भारी बारिश का संकेत है। आईएमडी ने गुरुवार को मुंबई को रेड अलर्ट के तहत रखा था। शहर में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई भी है। पश्चिमी उपनगरों में औसतन 92 मिमी, मुंबई में 81 मिमी और पूर्वी उपनगरों में 80 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम अधिकारियों का कहना है कि वीकेंड के दौरान बारिश का सिललिसा जारी रहने वाला है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, 'यह बरसात कतरनी क्षेत्र और अपतटीय गर्त का संयोजन है जिसमें तेज पछुआ हवाओं से बढ़ोतरी हो रही है। इसके चलते अगले कुछ दिनों में भारी और मध्यम बारिश देखने को मिलेगी।' इस बीच, मुंबई के साथ-साथ पालघर और रायगढ़ जिलों के लिए भी यलो अलर्ट जारी हुआ है। ठाणे और रत्नागिरी जिलों को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस तरह मौसम विभाग से तो यह सूचना मिल रही है कि मुंबई के लोगों बारिश अभी राहत नहीं मिलने वाली है।

भारी बारिश से 15 लोगों की मौत
रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के कारण वर्षाजनित हादसों में 15 लोगों की जान चली गई। अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि सेना बचाव अभियान में नागरिक एजेंसियों की मदद कर रही है। पुणे शहर और जिले के बाकी हिस्से बाढ़ के पानी में डूब गए हैं। फंसे हुए लोगों की मदद के लिए नावें तैनात की गई हैं और स्कूल बंद कर दिए गए हैं। लोगों को बचाने के लिए शहर की फायर ब्रिगेड, पुलिस, एसडीआरएफ व एनडीआरएफ की टीमें और अन्य एजेंसियां ​​कई इलाकों में भेजी गईं। बचावकर्मियों ने विभिन्न स्थानों पर फंसे कई लोगों को बाहर निकालने के लिए रबर की नावों और रस्सियों का इस्तेमाल किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button