देश

कर्नाटक कैबिनेट ने आज रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण जिला करने के विचार को मंजूरी दी

बेंगलुरु
कर्नाटक कैबिनेट ने शुक्रवार को रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण जिला करने के विचार को मंजूरी दे दी। सरकार ने कहा कि उसने रामनगर के लोगों की मांगों पर विचार करने के बाद यह फैसला लिया है। कर्नाटक के कानून और संसदीय मामलों के मंत्री एचके पाटिल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "मंत्रिमंडल ने लोगों की इच्छा के अनुसार रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मंजूरी दे दी है। यह निर्णय ब्रांड बेंगलुरु को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।"

राजस्व विभाग जल्द ही नाम में बदलाव को अधिसूचित करेगा। पाटिल ने स्पष्ट किया कि तालुकों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा क्योंकि यह बदलाव जिले के नाम से संबंधित है। रामनगर जिले में वर्तमान में रामनगर, मगदी, कनकपुरा, चन्नपटना और हरोहल्ली तालुक हैं, जो अब बेंगलुरु दक्षिण जिले का हिस्सा होंगे। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने पिछले साल अक्टूबर में रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने का प्रस्ताव रखा था। हालांकि, जेडीएस और बीजेपी ने इसे रामनगर में रियल एस्टेट को बढ़ाने की मंशा बताया और कहा कि इस तरह के कदम से विकास नहीं होगा।

शिवकुमार ने पहले कहा था, "हम बेंगलुरु की वैश्विक प्रतिष्ठा को रामनगर, मगदी, कनकपुरा, चन्नपटना और हरोहल्ली तालुकों तक फैलाना चाहते हैं, जो बेंगलुरु शहर के पास हैं। हम रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण जिला करने और रामनगर शहर को नए जिले का मुख्यालय बनाने का प्रस्ताव रखते हैं।" हालांकि, केंद्रीय मंत्री और जेडीएस के दूसरे नंबर के नेता कुमारस्वामी ने नाम बदलने के लिए डीके शिवकुमार की आलोचना की। उन्होंने तब धमकी भी दी थी कि अगर रामनगर का नाम बदला गया तो वे 'आमरण अनशन' करेंगे।

कुमारस्वामी ने कहा, "मैं इसे चुनौती के रूप में लूंगा; रामनगर से मेरा भावनात्मक रिश्ता है और जिले से कोई कारोबारी रिश्ता नहीं है। अगर रामनगर जिले का नाम बदला जाता है, तो मैं अपनी जान जोखिम में डालने और खराब स्वास्थ्य के बावजूद आमरण अनशन पर बैठने के लिए तैयार हूं। उस जिले को लेकर मेरा एक सपना है, इसलिए उस सपने की खातिर मेरे सामने भी एक चुनौती है। देखते हैं। आखिरी क्षण तक मैं उस जिले के गौरव की रक्षा के लिए लड़ूंगा।" रामनगर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शिवकुमार का गृह जिला है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button