बिज़नेस

Google के ‘अच्छे दिन’ खत्म होंगे! ChatGPT के बाद OpenAI ने लॉन्च किया SearchGPT

नई दिल्ली

Google की सालों पुरानी बादशाहत को टक्कर देने के लिए OpenAI काम कर रहा है. ChatGPT AI चैटबॉट बनाने वाली OpenAI एक सर्च इंजन लेकर आई है, जिसका नाम SearchGPT है. इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट के निवेश वाली OpenAI अब गूगल को टक्कर दे पाएगी. कंपनी ने इसे चुनिंदा लोगों के लिए लॉन्च किया है.

ये सर्च इंजन AI बेस्ड है और शुरुआत में कुछ ही यूजर्स इसे एक्सेस कर पाएंगे. आप इसकी वेटलिस्ट को जॉइन कर सकते हैं. कंपनी ने इसकी जानकारी एक ब्लॉग पोस्ट में दी है. इससे पहले कई बार कंपनी के सर्च इंजन के बारे में जानकारी सामने आई थी, लेकिन कंपनी ने कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी थी.
OpenAI ने ब्लॉग में दी जानकारी

कंपनी ने अपने ब्लॉग में लिखा, 'हम SearchGPT को टेस्ट कर रहे हैं, जो नए AI सर्च फीचर का प्रोटोटाइप है. ये आपको तेज और वक्त पर जवाब देगा, जो संबंधित सोर्स से जुड़ा होगा. हम इसे छोटे यूजर ग्रुप के लिए लॉन्च कर रहे हैं, जिनसे हमें फीडबैक मिलेगा. जिसे हम ChatGPT के साथ जोड़ सकेंगे.'

इसके लिए कंपनी ने कई प्रमुख पब्लिशर के साथ कोलैबोरेशन किया है. SearchGPT ऐसे वक्त पर लॉन्च हुआ है, जब गूगल अपने सर्च में AI को इंटीग्रेट कर रहा है. अब गूगल पर सर्च करने पर आपको कुछ जवाब AI जनरेटेड मिलेंगे. हालांकि, बहुत से लोगों को सर्च के साथ गूगल के AI का इंटीग्रेशन पसंद नहीं आया है.
Google Search को दे पाएगा टक्कर?

OpenAI का दावा है कि उनका सर्च टूल अप-टू-डेट जानकारी देगा, जो इंटनरेट पर उपलब्ध होगी. SearchGPT खुद को ChatGPT से अलग रख पाएगा, क्योंकि इसमें ट्रेडिशनल सर्च इंजन जैसा इंटरफेस मिलेगा. इसके साथ ही क्लिकेबल एक्सटर्नल लिंक मिलेंगे.

Sam Altman की अगुवाई वाली OpenAI इस प्रोडक्ट की मदद से गूगल को सीधे चुनौती दे पाएगी. इससे गूगल के बिजनेस मॉडल पर भी असर पड़ेगा, जो बड़ी संख्या में विज्ञापन पर निर्भर करता है. विज्ञापन के जरिए कंपनी की सालाना 175 अरब डॉलर की कमाई होती है. अगर OpenAI का सर्च इंजन सफल होता है, जो कंपनी निश्चित रूप से गूगल के लिए बड़ी चुनौती बन जाएगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button