खेल

फ्रांस में ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो गई, उद्घाटन समारोह में हुई ऐसी गलती, भड़क गया दक्षिण कोरिया

पैरिस
फ्रांस में ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो गई है। स्टेडियम में होने वाली देशों की परेड की परंपरा से अलग यहां छह किलोमीटर की परेड आस्टरलिज ब्रिज से शुरू हुई जिसमें 85 नावों में 205 देशों के 6800 से अधिक खिलाड़ी सवार थे और एक शरणार्थी ओलंपिक टीम भी थी । वहीं बड़ी संख्या में खिलाड़ियों ने शनिवार को स्पर्धायें होने के कारण उद्घाटन समारोह में भाग नहीं लिया। इसी बीच उद्घाटन समारोह में एक बात को लेकर दक्षिण कोरिया ने आपत्ति जताई है। दक्षिण कोरियाई खिलाड़ियों का परिचय उत्तर कोरिया के नाम से करा दिया गया था। इसे बाद दक्षिण कोरिया ने आयोजकों से कहा कि दोबारा इस तरह की गलती ना करें।

दरअसल जब दक्षिण कोरिया के खिलाड़ियों की नाव गुजर रही थी तभी अनाउंसर ने उनका परिचय 'डेमोक्रेटिक पीपल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया' के नाम से कराया जो कि उत्तर कोरिया का आधिकारिक नाम है। फ्रेंच और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में यही देश का नाम रिपीट किया गया। इसके बाद दक्षिण कोरिया के खेल और संस्कृति विभाग के उपमंत्री जांग मी रान ने इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के अध्यक्ष थॉमस बाच से कहा कि इस तरह की गलती फिर से ना दोहराई जाए।

इसके बाद ओलंपिक कमेटी की ओर से कहा गया, हमें इस बात पर खेद है कि उद्घाटन समारोह के दौरान दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया के नाम से इंट्रोड्यूस करा दिया गया। दक्षिण कोरिया ने इस बात को तुरंत गंभीरता से लिया और अपना संदेश ओलंपिक कमेटी को पहुंचा दिया। बता दें कि दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधइमंडल में 143 एथलीट हैं जो कि 21 इवेंट में हिस्सा ले रहे हैं। रियो 2016 के बाद पहली बार दक्षिण कोरिया की टीम ओलंपिक में हिस्सा ले रही है।

उद्घाटन समारोह का आकर्षण सीन नदी पर खिलाड़ियों का मार्च था । कार्यक्रम की शुरूआत में कैमरा फ्रांस के राष्ट्रपति मैकरोन और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रमुख थॉमस बाक पर था जब फ्रांस के महान फुटबॉलर जिनेदीन जिदान को पहले से रिकॉर्ड किये गए वीडियो में ओलंपिक मशाल के साथ पेरिस की सड़कों पर दौड़ते दिखाया गया ।

फ्रांस की वर्णमाला के क्रम के अनुसार टीमों का आगमन हुआ । पहले ओलंपिक खेलों के जनक यूनान का दल आया जिसके बाद शरणार्थी टीम आई। मेजबान फ्रांस का दल सबसे आखिर में आया जिसका प्रशंसकों ने जबर्दस्त करतल ध्वनि से स्वागत किया ।
भारतीय दल की अगुवाई दो ध्वजवाहकों दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू और टेबल टेनिस दिग्गज अचंत शरत कमल ने की । भारतीय दल 84वें नंबर पर आया । महिला खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय ध्वज के तीन रंगों से बनी साड़ी और पुरूषों ने कुर्ता पायजामा पहना था । भारत के 78 खिलाड़ियों और अधिकारियों ने इसमें भाग लिया ।

नावें शहर की ऐतिहासिक इमारतों कैथेड्रल आफ नोत्रे डेम, लावरे म्युजियम और कुछ आयोजन स्थलों से होकर गुजरी। अमेरिकी पॉपस्टार लेडी गागा ने अपने सुरों से समा बांधा। उद्घाटन समारोह का निर्देशन थॉमस जॉली ने किया था। कार्यक्रम को रोचक बनाने के लिये दुनिया भर में मशहूर मिनियंस और एक लापता मोनालिसा भी थे जो आखिरकार सीन नदी में तैरते मिले। शहर में उद्घाटन समारोह के लिये दो लाख से अधिक मुफ्त टिकट दिए गए थे जबकि एक लाख से अधिक टिकट बिके थे। उद्घाटन समारोह की सुरक्षा के लिये काफी चाक चौबंद उपाय किये गए थे और भारी तादाद में पुलिसबल तथा सैनिक जगह जगह तैनात थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button