खेल

कानपुर टेस्ट से पहले बांग्लादेश टीम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

कानपुर

भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से टेस्ट सीरीज खेली जानी है. लेकिन इससे ठीक पहले हिंदू महासभा ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. भारत को पहला टेस्ट चेन्नई और दूसरा टेस्ट कानपुर में खेलना है. कानपुर टेस्ट पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं. लिहाजा इस टेस्ट मैच के वेन्यू को शिफ्ट किया जा सकता है. हालांकि इसको लेकर फिलहाल किसी तरह की आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आयी है.

दरअसल बांग्लादेश में बीते दिनों काफी हिंसा हुई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया. इसको लेकर विरोध प्रदर्शन भी हुआ. अब बांग्लादेश क्रिकेट टीम भारत टेस्ट सीरीज के लिए आ रही है. इसी वजह से हिंदू महासभा ने टीम के आने का विरोध किया है. भारत और बांग्लादेश के बीच 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में दूसरा टेस्ट मैच खेला जाना है. इस पर संकट के बादल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक यह मुकाबला इंदौर शिफ्ट किया जा सकता है. लेकिन इस पर किसी तरह की आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आयी है.

भारत को मिल सकती है कड़ी टक्कर –

भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल करना आसान नहीं होगा. बांग्लादेश ने हाल ही में पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया है. उसने पाकिस्तान में उसी की जमीन पर दमदार प्रदर्शन किया और सीरीज पर कब्जा किया. टीम के लिए मुशफिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंने 2 मैचों में 216 रन बनाए. लिटन दास ने 2 मैचों में 194 रन बनाए. बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा विकेट मेहदी हसन मिराज ने झटके. उन्होंने 2 मैचों में 10 विकेट लिए.

टीम इंडिया की जल्दी ही होगी घोषणा –

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए जल्द ही टीम इंडिया का ऐलान होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड 9 सितंबर को टीम का ऐलान कर सकती है. टीम इंडिया के खिलाड़ी फिलहाल दिलीप ट्रॉफी में खेल रहे हैं. खिलाड़ियों के परफॉर्मेंस को देखते हुए ही उन्हें सीरीज के लिए चुना जाएगा.

भारत-बांग्लादेश टेस्ट के पहले चरण में छपेंगे 18,300 टिकट

भारत और बांग्लादेश टेस्ट मैच के लिए पहले चरण में 18,300 टिकट छपेंगे। उप्र क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) ने लोक निर्माण की रिपोर्ट को मानते हुए फिलहाल सी गैलरी और ई पब्लिक को जर्जर मानकर हटा दिया है। टिकट छपने का काम एक या दो दिन में शुरू हो जाएगा, जिसके बाद इसकी बिक्री शुरू हो सकेगी। फिलहाल, यूपीसीए 42 हजार दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम में 18,300 के साथ शुरुआत करने की तैयारी कर रहा है। सी गैलरी और ई पब्लिक की रिपोर्ट मिलने के बाद दर्शक संख्या देखते हुए टिकट की छपाई कराई जाएगी। ग्रीनपार्क स्टेडियम में होने वाले इस टेस्ट मैच की तैयारी तेजी से चल रही है। लोक निर्माण की रिपोर्ट के बाद यूपीसीए जर्जर सी गैलरी और ई पब्लिक की जांच एचबीटीयू की टीम से करा रही है।

इन दोनों गैलरी को हटाने के बाद दर्शक क्षमता 18,301 है। वहीं, अन्य गैलरी में भी कमियां हैं, जहां मरम्मत का काम कराया जा रहा है। यूपीसीए के नोडल अधिकारी सुजीत श्रीवास्तव ने बताया कि ग्रीनपार्क स्टेडियम सरकार के आधीन है, हम केवल यहां एमओयू के तहत इस्तेमाल कर रहे हैं इसलिए मैच में पीडब्ल्यूडी की रिपोर्ट को ही अंतिम माना जाएगा। प्रमुख सचिव खेल आलोक कुमार ने आईआईटी या एचबीटीयू से लोड टेस्ट कराने को कहा था। एचबीटीयू ने स्वीकृति दे दी है। मैच को लेकर समय कम बचा है, इसलिए पीडब्ल्यूडी की रिपोर्ट के आधार पर टिकट छपवाने की तैयारी है। बाकि, जब एचबीटीयू की अंतिम रिपोर्ट मिलेगी तो उसके बाद टिकट छपवा ली जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button