खेल

एलेक्स मॉर्गन ने पेशेवर फुटबॉल से लिया संन्यास, गर्भवती होने की घोषणा की

न्यूयॉर्क
 दो बार की महिला विश्व कप चैंपियन एलेक्स मॉर्गन ने घोषणा की है कि वह अपने दूसरे बच्चे के साथ गर्भवती हैं और पेशेवर फुटबॉल से संन्यास ले रही हैं। यूनाइटेड स्टेट्स के साथ 15 साल के करियर के दौरान, मॉर्गन ने न केवल मैदान पर प्रभाव डाला, बल्कि उन्होंने समान वेतन के लिए टीम की लड़ाई का नेतृत्व करने में भी मदद की और सामाजिक न्याय के मुद्दों पर मुखर रहीं।

35 वर्षीय मॉर्गन रविवार को स्नैपड्रैगन स्टेडियम में अपनी क्लब टीम, नेशनल विमेंस सॉकर लीग के सैन डिएगो वेव के साथ अपना अंतिम मैच खेलेंगी। 2015 और 2019 में विश्व कप खिताब के अलावा, मॉर्गन ने 2012 लंदन ओलंपिक में युनाइटेड स्टेट्स के साथ स्वर्ण पदक भी जीता। वह पहली बार 2009 में राष्ट्रीय टीम में शामिल हुईं। यूएस टीम के साथ अपने करियर के दौरान, उन्होंने 224 मैच खेले, जो अब तक का नौवां सबसे बड़ा मैच था, जिसमें 123 गोल (अब तक का पांचवां) और 53 असिस्ट (अब तक का नौवां) शामिल थे।

मॉर्गन ने एक बयान में कहा, मैं इस टीम में पली-बढ़ी हूं, यह फुटबॉल से कहीं बढ़कर है। यह दोस्ती और एक-दूसरे के बीच अटूट सम्मान और समर्थन, महिलाओं के खेल में वैश्विक निवेश के लिए अथक प्रयास और मैदान पर और बाहर दोनों जगह सफलता के महत्वपूर्ण क्षण थे। मैं 15 साल से अधिक समय तक इस पद को पाने के लिए अविश्वसनीय रूप से सम्मानित हूं। मैंने उस समय में अपने बारे में बहुत कुछ सीखा और इसका श्रेय मेरे साथियों और हमारे प्रशंसकों को जाता है। मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि यह टीम किस दिशा में आगे बढ़ रही है और मैं हमेशा यूएस महिला टीम की प्रशंसक रहूंगी।

मॉर्गन को दो बार यूएस सॉकर प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। यूनाइटेड स्टेट्स के साथ उनका आखिरी मैच 4 जून, 2024 को दक्षिण कोरिया के खिलाफ था। वह पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में नहीं थीं। मॉर्गन उन खिलाड़ियों में से थीं जिन्होंने 2019 में पुरुषों की राष्ट्रीय टीम की तुलना में असमान वेतन और व्यवहार का हवाला देते हुए लैंगिक भेदभाव के लिए यूएस सॉकर पर मुकदमा दायर किया था। 2022 में, दोनों पक्ष सामूहिक सौदेबाजी समझौतों पर सहमत हुए, जिसके तहत दोनों टीमों को समान रूप से भुगतान किया जाएगा। मॉर्गन की एक बेटी है, चार्ली, जिसका जन्म 2020 में हुआ था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button