प्रदेशमध्य प्रदेश

दमोह रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म फुट ओवरब्रिज से जुड़ेगी सड़क, यात्रियों को होगी सुविधा

 दमोह

रेलवे स्टेशन पर 250 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा नया फुड ओवरब्रिज (एफओबी) बनाया जाएगा। गति शक्ति योजना के तहत दमोह स्टेशन का इसके लिए चयन किया गया है। इसकी डिजाइन और ड्राइंग का काम पूरा हो गया है। अब टेंडर प्रक्रिया होना है। इसकी खासियत है कि यह प्लेटफॉर्म नंबर एक और दो से होते हुए मुख्य सड़क से जोड़ा जाएगा। यानी अब यात्रियों को ट्रेन से उतरने और चढ़ने के दौरान प्लेटफॉर्म नंबर एक के गेट पर नहीं आना पड़ेगा। सीधे-सीधे इस एफओबी के जरिए स्टेशन से यात्री बाहर जा सकेंगे। उन्हें स्टेशन से बाहर होने के लिए लंबा चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

बता दें कि वर्तमान में जो एफओबी है उसकी चौड़ाई डेढ़ मीटर भी नहीं है। एक बार में दो यात्री आ जा पाते हैं। जब भी भीड़ बढ़ती है, यहां पर जाम जैसे हालात बन जाते हैं। खासकर सुबह जब स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक से राज्यरानी एक्सप्रेस और बीना पैसेंजर ट्रेन रवाना होती है तो यात्रियों के लिए निकलने जगह ही नहीं बचती है। प्लेटफॉर्म नंबर एक की तरफ जाना हमेशा ही परेशानी भरा रहा है। जबकि सभी महत्वपूर्ण ट्रेन इस प्लेटफॉर्म पर आती हैं। इसी को देखते यह एफओबी बनाने का निर्णय लिया गया है।

रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ थाना के सामने लगी लिफ्ट में खराबी आने के कारण पिछले 15 दिन से बंद है। जिससे यात्रियों को सीढ़ियों से चढ़कर जाना और आना पड़ रहा है। इसमें बुजुर्ग और विकलांग यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। उन्हें लाठी या फिर स्टैंड के सहारे प्लेटफार्म नंबर एक से दो पर जाना पड़ता है। इसी तरह की स्थिति ज्यादा लगेज लेकर आने वाले यात्रियों के साथ हो रही है। उन्हें भी भारी भरकम लगैज लेकर आना पड़ रहा है।

रेलवे स्टेशन के आईओडब्लू भूपेंद्र सिंह ने बताया कि स्टेशन के री-डेवलपमेंट के दौरान कई तरह की यात्री सुविधाएं बढ़ाई जा रहीं हैं। इसी में एफओबी को भी शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि इसकी स्वीकृति हो गई है। डिजाइन और ड्राइंग भी बन गई है। अब टेंडर प्रक्रिया होना है। उन्होंने बताया कि यह एफओबी दोनों प्लेटफॉर्म को जोड़ने के अलावा शहर की मुख्य सड़क को भी जोड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button