देश

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 7.00 बजे से वोटिंग जारी, मतदान में लोगों का दिखा उत्साह

पुलवामा

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए आज (18 सितंबर) को सुबह 7.00 बजे से वोटिंग जारी है। फर्स्ट फेज में 7 जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है। इसमें कश्मीर की 16 और जम्मू की 8 सीटें शामिल हैं।

अनंतनाग- 10.26%

डोडा- 12.90%

किश्तवाड़- 14.38%

कुलगाम- 10.77%

पुलगाम- 9.18%

रामबन- 11.91%

शोपियां- 11.44%
24 सीटों पर हैं कुल 219 कैंडिडेट्स

गौरतलब है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पहले चरण के लिए 18 सितंबर को कुल 219 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसके लिए चुनाव आयोग की तरफ से तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। सबसे ज्यादा उम्मीदवार पुलवामा जिले की पंपोर सीट पर हैं, जहां कैंडिडेट्स की संख्या 14 है।
J-K के लोगों से PM मोदी ने की वोटिंग की अपील

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के चुनाव शुरू होने पर पीएम मोदी ने वोटिंग की अपील की है। उन्होंने कहा- जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के शुरू होने के साथ, मैं आज मतदान करने वाले सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के उत्सव को मजबूत करने का आग्रह करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं।
तीन चरणों में होगी वोटिंग

    जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों के लिए 18 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच 3 चरणों में मतदान होंगे।
    पहले चरण के लिए 18 सितंबर, दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और फिर तीसरे चरण के लिए 1 अक्टूबर को वोटिंग करवाई जाएगी।
    नतीजे 8 अक्टूबर 2024 को आएंगे। जीत के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है।
    जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव है।
    जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, यहां आखिरी बार 2014 में चुनाव हुए थे। जिसके बाद 2018 में BJP-PDP का अलायंस टूटा तो सरकार भंग हो गई।

पहले चरण में इन सीटों पर मतदान

पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनापोरा, शोपियां, डी.एच. पोरा, कुलगाम, देवसर, दूरू, कोकेरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवाड़ा, बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व, पहलगाम, इंदरवाल, किश्तवाड़,पैड डेर, नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल।
दूसरे चरण में इन सीटों पर होगा मतदान

कंगन (एसटी), गांदरबल, हजरतबल, खानयार, हब्बाकदल, लाल चौक, चन्नपोरा, जदीबल, ईदगाह, सेंट्रल शाल्टेंग, बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ, चदूरा, गुलाबगढ़ (एसटी), रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, कालाकोट, सुंदरबनी, नौशेरा, राजौरी (एसटी), बुद्धल (एसटी), थन्नामंडी (एसटी), सुरनकोट (एसटी), पुंछ हवेली, मेंढर (एसटी)
तीसरे चरण में इन सीटों पर मतदान

करनाह, त्रेहगाम, कुपवाड़ा, लोलाब, हंदवाड़ा, लंगेट, सोपोर, रफियाबाद, उरी, बारामूला, गुलमर्ग, वागूरा, क्रीरी, पट्टन, सोनावारी, बांदीपोरा, गुरेज (एसटी), उधमपुर पश्चिम, उधमपुर पूर्व, चेनानी, रामनगर (एससी), बनी, बिलावर, बसोहली, जसरोटा, कठुआ (एससी), हीरानगर, रामगढ़ (एससी), सांबा, विजयपुर, बिश्नाह (एससी), सुचेतगढ़ (एससी), आर.एस. पुरा, जम्मू दक्षिण, बाहु, जम्मू पूर्व, नगरोटा, जम्मू पश्चिम

 

पुलवामा की चारों सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण- जिला निर्वाचन अधिकारी

जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जिला निर्वाचन अधिकारी बशारत कयूम ने कहा, "पुलवामा की चारों विधानसभा क्षेत्र में सुचारू रूप से मतदान चल रहा है. लोगों में काफी उत्साह है. हर पोलिंग स्टेशन पर सुचारू रूप से मतदान चल रहा है."

 'जम्मू-कश्मीर को UT बनाना अपमान की बात'- राहुल गांधी

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक्स पोस्ट कर लिखा, "जम्मू-कश्मीर के मेरे भाइयों और बहनों, आज प्रदेश में पहले चरण के मतदान हो रहे हैं. देश के इतिहास में पहली बार किसी राज्य का स्टेटहुड छीन कर उसे केंद्र शासित बनाया गया है – ये आप सभी के संवैधानिक अधिकारों का हनन है, जम्मू-कश्मीर का अपमान है."

राहुल गांधी ने जनता से अपील करते हुए कहा, "आज, बड़ी से बड़ी संख्या में अपने घरों से निकल कर अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करें – INDIA को वोट दें."

 'NC को भारी संख्या में मिल रहे वोट'- उमर अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, "हम चाहते हैं कि लोग चुनाव में हिस्सा लें. हर इलाके में नेशनल कॉन्फ्रेंस को भारी संख्या में वोट पड़ रहे हैं और हम कामयाबी की उम्मीद लगाए बैठे हैं. इस चुनाव में बहुत मुद्दे हैं. लोग घरों से निकलें और सोच-समझकर अपने वोट का इस्तेमाल करें."

'निडर होकर मतदान करें'- किश्तवाड़ डीएम

किश्तवाड़ उपायुक्त एवं DM राजेश कुमार शवन ने कहा, "विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की गई है. अर्धसैनिक बल की तैनाती की गई है. लोग निडर होकर आएं और अपना मत डालें. कंट्रोल रूम से सब चीजों पर निगरानी की जा रही है."

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने की ये अपील

एलजी जम्मू-कश्मीर कार्यालय की ओर से सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील की है. पोस्ट में लिखा है, "जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव आज से शुरू हो रहे हैं. मैं उन सभी मतदाताओं से आह्वान करता हूं जिनके विधानसभा क्षेत्रों में आज पहले चरण में मतदान हो रहा है, वे रिकॉर्ड संख्या में आएं और अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करें. मैं विशेष रूप से युवाओं, महिलाओं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं."

कुल 219 कैंडिडेट्स मैदान में

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पहले चरण के लिए 18 सितंबर को कुल 219 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसके लिए चुनाव आयोग की तरफ से तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। सबसे ज्यादा उम्मीदवार पुलवामा जिले की पंपोर सीट पर हैं। जहां कैंडिडेट्स की संख्या 14 है।

इसे पूर्व, पहले चरण के लिए कुल 279 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन भरा था। लेकिन बाद में 60 लोगों ने नाम वापस ले लिए और अब 219 उम्मीदवार मैदान में हैं।

एलजी जम्मू-कश्मीर कार्यालय की ओर से सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील की है। पोस्ट में लिखा है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव आज से शुरू हो रहे हैं। मतदाताओं से उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में वोट करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button