प्रदेशमध्य प्रदेश

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज और 19 सितंबर को इंदौर में रहेंगी, वे रेसीडेंसी कोठी में रात्रि विश्राम करेंगी

 इंदौर/उज्जैन
 देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18-19 सितंबर को इंदौर और उज्जैन आ रही हैं. राष्ट्रपति मुर्मू आज विशेष विमान से इंदौर आएंगी. यहां वे कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी. जानकारी के मुताबिक, वे आज शाम 4 बजे जयपुर से इंदौर के लिए रवाना होंगी. शाम 4.50 बजे इंदौर पहुंचेंगी. यहां एयरपोर्ट से एमजी रोड आएंगी. शाम 5.15 बजे मृगनयनी एम्पोरियम में स्थानीय कलाकारों से मिलेंगी. शाम 5.50 बजे रेसीडेंसी कोठी पहुंचेंगी. शाम 6.30 से 7 बजे तक प्रबुद्धजन से मुलाकात करेंगी. उसके बाद यहीं डिनर और विश्राम होगा. दूसरे दिन, यानी 19 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सुबह 9.20 बजे एयरपोर्ट पहुंचेंगी. यहां से 9.50 बजे उज्जैन जाएंगी.

10.10 बजे बाबा महाकाल की आरती में शामिल होंगी. 11.30 बजे वापस इंदौर पहुंचेंगी. 11.55 बजे रेसीडेंसी कोठी में लंच करेंगी. यहां तीन घंटे तक उनका कार्यक्रम आरक्षित रखा गया है. दोपहर 3 बजे देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के ऑडिटोरियम में दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी. शाम 4.35 बजे एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना हो जाएंगी. उज्जैन के कलेक्टर नीरज सिंह और एसपी प्रदीप शर्मा ने बताया कि राष्ट्रपति का हेलीपेड पर आगमन सुबह 9:50 पर होगा. यहां उनका स्वागत मुख्यमंत्री मोहन यादव और राज्यपाल मंगू भाई पटेल करेंगे. 10 बजे वे डेंडिया कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगी और 10:10 बजे मंच पर उपस्थित होंगी.

रेसीडेंसी कोठी समेत अन्य इलाकों में राष्ट्रपति की सिक्योरिटी के लिए थ्री लेयर सिस्टम बनाया है, जैसा राष्ट्रपति भवन में होता है। कोठी के गार्डन और कैम्पस में आम लोगों की एंट्री बंद कर दी गई है। तीन किलोमीटर के एरिया को ड्रोन के लिए रेड जोन घोषित किया है। 30 से 35 लोगों का क्रू राष्ट्रपति के साथ आएगा।

इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन रोड का शिलान्यास
सीएम मोहन यादव के स्वागत भाषण के बाद वे इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन रोड का शिलान्यास करेंगी और सफाई कर्मियों को सम्मानित करेंगी. वे ई-कार्ट के माध्यम से महाकाल मंदिर पहुंचेंगी. यहां स्वस्ति वाचन और सम्मान समारोह के बाद वे मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान में भाग लेंगी. इस बीच वे महाकाल लोक का भ्रमण करेंगी. इस दौरान, एफआरवी की मूर्तियों के स्थान पर नई मूर्तियों के निर्माण कार्य में लगे शिल्पकारों से भी बातचीत करेंगी.

गाय का दूध ही इस्तेमाल किया जाएगा

राष्ट्रपति 18 सितंबर का डिनर, 19 सितंबर को ब्रेकफास्ट के बाद लंच महाकाल दर्शन से लौटकर इंदौर में ही करेंगी। राष्ट्रपति का पूरा भोजन बिना प्याज और लहसुन का होगा। दूध भी गाय का ही होगा। खाने में मसूर को छोड़कर सभी तरह की दालें होंगी। डिनर में टिंडा, अरबी, आलू-गोभी, पालक-पनीर और राजमा नहीं होंगे। राष्ट्रपति शुद्ध शाकाहारी भोजन लेती हैं, इसलिए अधिकारियों को निर्देश है कि जिन बर्तनों में महामहिम के लिए भोजन बनेगा, उसमें पहले नॉनवेज न बना हो। रोटी के साथ ही सैंडविच भी मल्टी ग्रेन आटे के ही होंगे।

तेल के इस्तेमाल पर भी स्पष्ट निर्देश

खाने के लिए खास तौर पर कहा गया है कि मस्टर्ड ऑयल, रिफाइंड या ऑलिव ऑइल में ही खाना पकाया जाएं। हल्दी वाले गाय के दूध के साथ ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स और स्प्राउट्स दिए जाएंगे। फल खट्‌टे न हो।

विशेष निर्देश हैं कि राष्ट्रीय गीत रिकॉर्डेड नहीं बजाया जाए। मिलिट्री, पुलिस, पेरा मिलिट्री, बैंड से ही गवाया जाए। ये उपलब्ध नहीं हों तो चार लोगों के विशेष दल से सही माइक सिस्टम के साथ गवाना होगा। कार्यक्रम में फूड पैकेट नहीं बांटे जा सकेंगे।

मप्र सरकार का इंदौर में मृगनयनी शोरूम। राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए यहां आम लोगों की एंट्री बंद कर दी गई है। वे यहां स्थानीय कलाकारों से शाम 5 बजे बाद मुलाकात करेंगी।

मप्र सरकार का इंदौर में मृगनयनी शोरूम। राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए यहां आम लोगों की एंट्री बंद कर दी गई है। वे यहां स्थानीय कलाकारों से शाम 5 बजे बाद मुलाकात करेंगी।- फाइल फोटो

पहले दिन के दौरे के लिए मृगनयनी एम्पोरियम सजा

राष्ट्रपति पहले दिन शाम 5 बजे बाद मृगनयनी एम्पोरियम जाएंगी। इसके लिए शोरूम को सजा दिया गया है। वे यहां प्रदेश के विभिन्न नेशनल अवॉर्ड एवं पद्मश्री सम्मानित शिल्पकारों /आर्टिजन्स से सौजन्य भेंट करेंगी। प्रदेश की पारंपरिक, कलात्मक माहेश्वरी, चंदेरी, कोसा आदि साड़ियों काे देखेंगी। एम्पोरियम प्रभारी प्रबंधक राहुल जगताप ने बताया कि आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं।

ट्रैफिक प्लान जारी किया, डायवर्ट किए रोड

ट्रैफिक पुलिस ने राष्ट्रपति के दौरे के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान जारी किया है। बुधवार को दोपहर 3 बजे से यातायात प्लान लागू किया जाएगा। यह 2 दिन तक रहेगा। हालांकि राष्ट्रपति के आने-जाने के दौरान ही डायवर्जन रहेगा। इस दौरान सभी तरह के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

    एयरपोर्ट रोड पर आने-जाने के लिए वाहन चालक डीआरपी लाइन, मरीमाता, कालानी नगर मार्ग का उपयोग करने से बचें।

    एयरपोर्ट जाने के लिए एमआर-10 रोड, लवकुश चौराहा से सुपर कॉरिडोर रोड का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक रहेगा।

    भंवरकुआं क्षेत्र से एयरपोर्ट की ओर जाने के लिए महूनाका, गंगवाल बस स्टैंड, चंदननगर, नावदापंथ, दिलीप नगर कट, सुपर कॉरिडोर चौराहा होते हुए एयरपोर्ट जाना अधिक सुविधाजनक रहेगा।

    विजयनगर से भंवरकुआं की ओर जाना हो तो रिंग रोड का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक होगा।

    सरवटे और रेलवे स्टेशन से उज्जैन की ओर जाने वाले वाहन एसजीएसआईटीएस, राजकुमार ब्रिज के नीचे से, लक्ष्मीबाई बाई रेलवे स्टेशन, बाणगंगा रेलवे फाटक होते हुए आवागमन कर सकते हैं।

    देपालपुर, गांधी नगर, हातोद तरफ जाना हो तो एमआर-10, लवकुश चौराहा, सुपर कॉरिडोर होते हुए जा सकते हैं।

ट्रैफिक प्लान जारी किया, डायवर्ट किए रोड

ट्रैफिक पुलिस ने राष्ट्रपति के दौरे के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान जारी किया है। बुधवार को दोपहर 3 बजे से यातायात प्लान लागू किया जाएगा। यह 2 दिन तक रहेगा। हालांकि राष्ट्रपति के आने-जाने के दौरान ही डायवर्जन रहेगा। इस दौरान सभी तरह के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

  • एयरपोर्ट रोड पर आने-जाने के लिए वाहन चालक डीआरपी लाइन, मरीमाता, कालानी नगर मार्ग का उपयोग करने से बचें।
  • एयरपोर्ट जाने के लिए एमआर-10 रोड, लवकुश चौराहा से सुपर कॉरिडोर रोड का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक रहेगा।
  • भंवरकुआं क्षेत्र से एयरपोर्ट की ओर जाने के लिए महूनाका, गंगवाल बस स्टैंड, चंदननगर, नावदापंथ, दिलीप नगर कट, सुपर कॉरिडोर चौराहा होते हुए एयरपोर्ट जाना अधिक सुविधाजनक रहेगा।
  • विजयनगर से भंवरकुआं की ओर जाना हो तो रिंग रोड का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक होगा।
  • सरवटे और रेलवे स्टेशन से उज्जैन की ओर जाने वाले वाहन एसजीएसआईटीएस, राजकुमार ब्रिज के नीचे से, लक्ष्मीबाई बाई रेलवे स्टेशन, बाणगंगा रेलवे फाटक होते हुए आवागमन कर सकते हैं।
  • देपालपुर, गांधी नगर, हातोद तरफ जाना हो तो एमआर-10, लवकुश चौराहा, सुपर कॉरिडोर होते हुए जा सकते हैं।

एक जैसे ब्लड ग्रुप के 4 युवा रहेंगे

  • कारकेट की जिम्मेदारी एक एसपी और एक डीएसपी स्तर के अफसर के पास रहेगी।
  • इंदौर और उज्जैन में कुल 4000 पुलिसकर्मियों को लगाया जाएगा। एंबुलेंस में डॉक्टर टीम के अलावा वीआईपी के ब्लड ग्रुप वाले चार युवा भी रहेंगे।

बुलेट प्रूफ कार भोपाल से आएगी

महामहिम के साथ 300 सुरक्षाकर्मियों की एक स्पेशल टुकड़ी आएगी, वही फर्स्ट लेयर की सुरक्षा देखेगी। राष्ट्रपति को एयरपोर्ट से शहर में लाने के लिए दो बुलेट प्रूफ कार तैयार हैं। एक इंदौर में रहती है, दूसरी भोपाल से बुलवाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button