प्रदेशबिहार

झारखंड विधानसभा चुनावों के बाद एनडीए गठबंधन ने सीट बंटवारे का ऐलान कर दिया, नीतीश और चिराग को भी मिली सीटें

रांची
झारखंड विधानसभा चुनावों के बाद एनडीए गठबंधन ने सीट बंटवारे का ऐलान कर दिया है। नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को 2 सीटें जबकि चिराग पासवान की एलजेपी को 1 सीट दी गई है। इन चुनावों में एनडीए गठबंधन में आजसू भी है। आजसू को कुल 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बाकी की बची हुई सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी चुनाव लड़ेगी। झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद भाजपा ने एनडीए गठबंधन के दलों के बीच सीट का बंटवारा किया है। झारखंड में एनडीए की तरफ से सबसे ज्यादा सीटों पर भाजपा चुनाव लड़ेगी। भाजपा कुल 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

एनडीए गठबंधन के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे की जानकारी देते हुए भाजपा के झारखंड प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा ने बताया कि सीटों को लेकर चर्चा चल रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक यह तय किया गया है कि ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU) कुल 10 सीटों पर चुनाव लडे़गी। इसके अलावा नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडीयू (JDU) झारखंड की 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और चिराग पासवान के नेतृ्त्व वाली एलजीपी (LJP) भी एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने बताया कि बाकी की सभी सीटों पर भाजपा चुनाव लड़ेगी। रांची में प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिमांता बिस्वा सरमा ने चुनाव में एनडीए के सीट शेयरिंग की जानकारी दी। इसमें उन्होंने आंशिक बदलाव की भी बात कही है। सरमा ने बताया कि ये चुनाव मोदी के नेतृत्व में एनडीए लड़ेगा। कहा कि आज जो बता रहा हूं ये फाइनल नहीं है। सामान्य परिवर्तन हो सकता है।

इन सीटों पर चुनाव लड़ेगी AJSU
एनडीए की तरफ से आजसू 10 सीटें दी गई हैं। इसमें सिल्ली, रामगढ़, ईचागढ़, मांडू, जुगसलाई, डुमरी, पाकुड़, लोहरदगा, मनोहरपुर, गोमिया से चुनाव लड़ सकती है।

जदयू इन सीटों पर लड़ेगी चुनाव
एनडीए गठबंधन के घटक दल जेडीयू को झारखंड में दो सीटें दी गई हैं। जेडीयू जमशेदपुर वेस्ट और तमाड़ से चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा चिराग पासवान की पार्टी लोजपा को चतरा सीट दी गई है। बाकी बची सभी सीटों पर बीजेपी लड़ेगी।

15 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया। झारखंड में दो चरणों में मतदान होगा। चुनाव आयोग के ऐलान के बाद पार्टियों ने सक्रियता तेज की और अपने प्रत्याशियों के ऐलान के लिए मंथन शुरू कर दिया है। एक ओर जहां प्रदेश की भाजपा, कांग्रेस और जेएमएम जैसी बड़ी पार्टियां अभी तक एक भी सीट पर प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है, वहीं जयराम महतो के नेतृत्व वाली जेकेएलम ने प्रत्याशियों की तीन लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा के नेतृ्त्व वाले एनडीए गठबंधन ने सीट बंटवारे का ऐलान कर दिया है वहीं इंडिया गठबंधन की तरफ से अभी तक सीट बंटवारे का ऐलान नहीं हो पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button